कोरोना : श्रीलंका में 10 दिन का देशव्यापी क्वारंटीन कर्फ्यू

कोलंबो। श्रीलंका ने कोविड-19 महामारी को और अधिक फैलने से रोकने के लिए शुक्रवार रात से 10 दिन का क्वारंटीन कर्फ्यू लागू कर दिया।

देश के सेना कमांडर और नेशनल ऑपरेशंस सेंटर के प्रमुख जनरल शैवेंद्र सिलवा ने कहा कि कर्फ्यू रात 10 बजे से आगामी 30 अगस्त की सुबह 4 बजे तक प्रभावी रहेगा। कृषि, परिधान, निर्माण श्रमिक और फार्मेसियों जैसी आवश्यक सेवाओं को इससे मुक्त रखा गया है।

जनरल सिल्वा ने कहा कि टीकाकरण केंद्र खुले रहेंगे और 60 वर्ष से अधिक उम्र के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि इन 10 दिनों के दौरान मोबाइल टीमें काम करेंगी और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि 60 से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जाए क्योंकि इस आयु वर्ग में बड़ी संख्या में वायरस से मौतें हुई हैं।

श्रीलंका में पिछले साल मार्च से अब तक कोरोना संक्रमण के 3,77,973 मामले दर्ज किए गए हैँ जबकि 6790 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। अभी यहां करीब 47 हजार सक्रिय मामले हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक हाल के हफ्तों में डेल्टा वैरिएंट के कारण मामले बढ़े हैं और राजधानी कोलंबो इस वैरिएंट का केंद्र है। अस्पताल मरीजों से खचाखच भर गए हैं जबकि श्मशान घाट भी 24 घंटे मृतकों का अंतिम संस्कार करने का काम कर रहे हैं। अधिकारियों ने अगले दो सप्ताह में स्थिति चरम पर पहुंचने की आशंका व्यक्त करते हुए लोगों से यथासंभव घर में रहने का आग्रह किया है।