श्रीलंका ने दी इंग्लैंड को वनडे की सबसे बड़ी हार


Sri Lanka beat England by 219 runs
Sri Lanka beat England by 219 runs

कोलंबो। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों के दम पर इंग्लैंड को पांचवें और अंतिम वनडे में डीएल पद्धति से 219 रनों से पराजित कर दिया जो वनडे में रनों के लिहाज़ से मेहमान टीम की शर्मनाक हार है। हालांकि इंग्लैंड ने सीरीज़ को 3-1 से अपने नाम किया।

श्रीलंका ने मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट पर 366 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। लेकिन बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम से इंग्लैंड को 26.1 ओवर में 352 रनों का लक्ष्य मिला जिसके जवाब में मेहमान टीम नौ विकेट खोकर 132 रन ही बना सकी।

इंग्लैंड आखिरी मैच में 3-0 की अपराजेय बढ़त के साथ खेलने उतरी थी और उसने मैच में गेंदबाजी विभाग में तीन बदलाव किए थे जबकि नियमित कप्तान इयोन मोर्गन को आराम देकर जोस बटलर को नेतृत्व सौंपा गया था।

इंग्लैंड की खराब गेंदबाजी से श्रीलंका के चार शुरूआती बल्लेबाज़ों ओपनर निरोशन डिकवेला ने 95, सदीरा समरविक्रमा ने 54, कप्तान दिनेश चांडीमल ने 80 और कुशल मेंडिस ने 56 रन की अर्धशतकीय पारियां खेल स्कोर साढ़े 300 के पार पहुंचा दिया।

इंग्लैंड की ओर से गेंदबाजों टिम कुर्रन ने 71 रन पर दो और मोइन अली ने 57 रन पर श्रीलंका के दो विकेट लिए। इसके बाद इंग्लिश पारी में श्रीलंकाई गेंदबाजों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और मध्यक्रम के बेन स्टोक्स ही 67 रन की पारी खेल सके जबकि छह इंग्लिश बल्लेबाज़ दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके। तेज गेंदबाज़ दुष्मंत चमीरा को 20 रन पर तीन विकेट और अकीला धनंजय को 19 रन पर इंग्लैंड के चार विकेट हाथ लगे। निरोशन को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इंग्लैंड और श्रीलंका की टीमें शनिवार को एकमात्र ट्वंटी 20 मैच खेलेंगी जबकि 6 नवंबर से गाले में तीन टेस्टों की सीरीज शुरू होगी।