दिलरूवान परेरा की फिरकी में फंसा द.अफ्रीका, श्रीलंका तीन दिन में जीता टेस्ट

sri lanka beat south africa by an innings and 278 runs
sri lanka beat south africa by an innings and 278 runs

गाले। श्रीलंका के ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा ने दूसरी पारी में छह विकेट और मैच में कुल 10 विकेट की शानदार गेंदबाज़ी से लक्ष्य का पीछा करने उतरी विपक्षी दक्षिण अफ्रीका को 73 रन के मामूली स्कोर पर ढेर करते हुए पहला क्रिकेट टेस्ट तीन दिन में निपटा मेजबान टीम को शनिवार यहां 278 रनों से जीत दिला दी।

दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 126 रन पर ढेर हो गयी थी जो उसका श्रीलंकाई जमीन पर न्यूनतम स्कोर था लेकिन दूसरी पारी में उसने इस खराब रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया और 352 रन के लक्ष्य के सामने वह दूसरी पारी में मैच के तीसरे दिन शनिवार को 28.5 ओवर में 73 रन पर ऑल आउट हो गयी।

श्रीलंका की जीत में परेरा की अहम भूमिका रही जिन्होंने पहली पारी में 46 रन पर चार विकेट के बाद दूसरी पारी में 14 ओवरों में 32 रन पर छह विकेट निकाले, जो उनका टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन है। उनके साथ अनुभवी लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेरात ने 38 रन पर तीन विकेट लिये।

इससे पहले श्रीलंकाई टीम ने 57.4 ओवर में दूसरी पारी में 190 रन बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के सामने 352 रन का बड़ा लक्ष्य रखा। स्पिनरों के लिये मददगार पिच पर हालांकि मेहमान टीम के बल्लेबाज़ खड़े नहीं हो सके सातवें नंबर के बल्लेबाज़ वेर्नाेन फिलेंडर नाबाद 22 रन बनाकर दूसरी पारी के शीर्ष स्कोरर रहे। अोपनर एडेन मारक्रम ने 19 रन और क्विंटन डी काक ने 10 रन बनाये और दोहरे अंक को छूने वाले बल्लेबाज़ रहे।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से केवल लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज श्रीलंकाई स्पिन पिचों पर कुछ सफलता हासिल कर सके जिन्होंने श्रीलंका की दूसरी पारी में 58 रन पर चार विकेट लिये। श्रीलंका की पहली पारी में नाबाद 158 रन की शतकीय पारी खेलने वाले दिमुथ करूणारत्ने को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

श्रीलंका ने इस जीत के साथ दो मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है। उसका दक्षिण अफ्रीका के साथ दूसरा मैच कोलंबो में 20 से 24 जुलाई तक होना है।