श्रीलंका संघर्ष : सत्तारूढ़ दल के सांसद अमरकीर्ति की मौत, कई घायल

कोलंबो। श्रीलंका में जारी आर्थिक संकट के बीच प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफा दिए जाने के बाद उनके समर्थकों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा कई लोग घायल हुए हैं। इसके बाद यहां हिंसा और भड़क गई है, जिसे देखते हुए देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया गया है।

कोलंबो में सोमवार को हुई हिंसा में करीब 150 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। यहां के निट्टंबुवा शहर के बाहर सत्ताधारी पार्टी के सांसद अमरकीर्ति अथुकोरला की गाड़ी को प्रदर्शनकारियों ने रोकने की कोशिश की और इस दौरान गोली लगने से उनकी मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक सांसद की गाड़ी को कम से कम 5000 प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया था। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनकारियों पर गोली चला दी, जिसमें दो लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। इसके बाद उन्होंने एक इमारत में शरण लेने के लिए पहुंचे, जहां वह बाद में मृत पाए गए। अपुष्ट रपटों में उनके खुदकुशी करने का दावा किया जा रहा है।

इस बीच, निमल लांजा, सनथ निशांत और जॉनसन फर्नांडो सहित एसएलपीपी (श्री लंका पोडुजाना पेरुमना) के कई सांसदों के घरों को आग के हवाले कर दिए जाने की भी खबर है।

सत्तारूढ़ पार्टी के कट्टर समर्थक कुरुनेगला मेयर और मोरातुवा मेयर के घरों के सामने भी भीड़ लगी हुई है। पार्टी के घायल सांसदों का जिस अस्पताल में इलाज चल रहा है, वहां भी अराजकता की स्थिति उत्पन्न होने की सूचना मिली है।