खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का सीधा प्रसारण करेगा स्टार स्पोर्ट्स

Star Sports will direct India school games
Star Sports will direct India school games

नई दिल्ली : केंद्रीय खेल मंत्रालय ने अपनी पहल के तहत 2022 तक खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के प्रसारण के लिए स्टार स्पोर्ट्स को अपनी प्रसारण भागीदार बनाया है। खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का आयोजन खेल मंत्रालय की पहली खेलो इंडिया प्रोग्राम के तहत किया जा रहा है।

इस साल अंडर-17 प्रतियोगिता का आयोजन 31 जनवरी से होगा। इसमें, 16 स्पर्धाएं होंगी। इसके साथ ही इसमें 6000 के करीब एथलीट हिस्सा लेंगे।

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा, “सावधानी पूर्वक विचार-विमर्श और पारदर्शी दावेदारी प्रक्रिया के बाद हम इस बात की घोषणा कर खुश हैं कि खेलो इंडिया स्कूल गेम्स ने प्रसारण साझेदार के रूप में स्टार स्पोर्ट्स के साथ हाथ मिलाया है।”

राठौर ने कहा, “ऐसा पहली बार हो रहा होगा कि स्कूल स्तर के खेलों को टेलीविजन और डिजिटल स्तर पर प्रसारित किया जाएगा। इसका लक्ष्य भारत में खेल के एक वातावरण को तैयार करना है। इससे हमें भारत को उस देश में तब्दील करने में मदद मिलेगी, जिसका हमने सपना देखा है।”

Read Also: ट्रेनों में गाने गा कर पैसे जुटाता था : आयुष्मान खुराना

साल 2004 में आयोजित ओलम्पिक खेलों में निशानेबाजी स्पर्धा में पदक जीतने वाले राठौर ने कहा कि खेलो इंडिया के जरिए मंत्रालय बच्चों के लिए खेल में सक्रिय भागीदारी की अहमियत को वापस शामिल करने की कोशिश करेगा।

Read Also: महिंद्रा ने हाई-टेक सुविधाओं से लैस एक्सयूवी500 का नया संस्करण लांच किया

उन्होंने कहा, “माता-पिता और शिक्षकों को खेल के महत्व को समझने की जरूरत है और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यह बच्चों के जीवन का अहम हिस्सा बने।”

Read Also: फेसबुक सिर्फ अमीरों के लिए नहीं : मार्क जुकरबर्ग

इस प्रतियोगिता के जरिए बेहतरीन 1000 एथलीटों को हर साल पांच लाख रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। यह कार्यक्रम अगले आठ साल तक जारी रहेगा।

Read Also: पाकिस्तान : सेना प्रमुख ने 30 आतंकवादियों की फांसी को मंजूरी दी

हर साल नए एथलीटों को खेलो इंडिया योजना के तहत शामिल किया जाएगा। इस योजना की समय सीमा समाप्त होने तक भारत के पास हर खेल में बेहतरीन एथलीटों के कई अच्छे समूह तैयार होंगे।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News