स्टीम लेने के चौंका देने वाले फायदे | benefits of steam spa

सौन्दर्या | जब भी सर्दी-जुकाम के कारण नाक बंद हो जाती है, तो आप स्टीम लेते हैं।  इससे आपकी ये बीमारी तो ठीक होती ही है साथ ही आपके चेहरे के पिम्पल्स भी दूर हो जाते हैं। इससे ब्लैक और व्हाइट हेड्स से भी छुटकारा मिलता है। आपको बता दें कि, फेस स्टीमिंग से न सिर्फ आपका चेहरा पहले से ज्यादा ग्लो करने लगता है बल्कि उसे ताजगी भी मिलती है। तो आइये जानते हैं स्टीम के लाभ और लेने की प्रक्रिया –

स्टीम लेने की तरीका

सबसे पहले आप स्टीम करने के लिए स्टीमर को या फिर किसी भी बर्तन में गर्म पानी को भर लें। यह ध्यान रखिये कि स्टीम लेने के दौरान आपका पूरा चेहरा अच्छी तरह से ढका होंना अनिवार्य है जिससे कि आपके पूरे चेहरे को अच्छी तरह से स्टीम मिलती रहे।

स्टीम लेने के लाभ

1. स्टीम लेने से चेहरे पर जमा मैल साफ हो जाता हैं।  इतना ही नहीं, इससे आपके चेहरे के बंद पोर्स भी खुल जाते हैं। यह स्किन में मौजूद सभी वाइट हेड्स एवं ब्लैक हेड्स को भी आसानी से निकाल देता है, जिससे आपकी त्वचा में चमक और निखार आता है।

2. स्टीम लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके चेहरे डेड स्किन भी साफ हो जाती है। इसी घरेलु उपाय की मदद से त्वचा पर प्राकृतिक निखार और सौंदर्य नजर आता है।

3. स्टीम लेने से मुहांसे / पिम्पल्स और झुर्रियों का भी अंत होता है।

4. स्किन का मॉइश्चर भी बैलेंस रहता है और त्वचा रूखी व बेजान नजर नहीं आती।