कनाडा टी-20 टूर्नामेंट से वापसी करेंगे स्टीवन स्मिथ

Steve Smith to return to cricket in Canadian T20 tournament
Steve Smith to return to cricket in Canadian T20 tournament

मेलबोर्न। पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ प्रचलित बॉल टेम्परिंग प्रकरण के बाद ग्लोबल टी-20 कनाडा लीग टूर्नामेंट से क्रिकेट के मैदान पर वापसी करेंगे जहां वह बतौर मार्की खिलाड़ी खेलेंगे।

दक्षिण अफ्रीका में मार्च में टेस्ट सीरीज़ के दौरान गेंद के साथ छेड़छाड़ मामले में दोषी पाये जाने के बाद न सिर्फ स्मिथ को आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान का पद गंवाना पड़ा था बल्कि उनपर एक वर्ष के लिये राष्ट्रीय और राज्य स्तर की टीमों में खेलने पर बैन भी लगाया गया है। हालांकि उन्हें देश और दुनिया में होने वाली घरेलू क्रिकेट लीगों में खेलने की अनुमति है।

स्टार क्रिकेटर स्मिथ मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग-2018 का भी हिस्सा थे लेकिन ट्वंटी 20 लीग से आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और बॉल टेम्परिंग के अन्य दोषी डेविड वार्नर को बाहर कर दिया गया था। ऐसे में कनाडा ट्वंटी 20 चैंपियनशिप 28 वर्षीय क्रिकेटर के लिए क्रिकेट में वापसी का अच्छा जरिया है।

स्मिथ के अलावा इस एक महीने चलने वाले टूर्नामेंट में हमवतन क्रिस लिन तथा वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल और पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी भी खेलने उतरेंगे। स्मिथ के साथ एक वर्ष का बैन झेल रहे पूर्व उपकप्तान वार्नर 28 जून से 16 जुलाई तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में अन्य मार्की खिलाड़ी होंगे।

ग्लोबल टी-20 कनाडा टूर्नामेंट में कुल छह टीमें होंगी जो कनाडा के विभिन्न छह शहरों एडमंटन रॉयल्स, मांट्रियल टाइगर्स, टोरंटो नेशनल्स, वैंकूवर नाइट्स और विनिपेग हॉक्स के नाम पर हैं। खिलाड़ियों का ड्राफ्ट अगले सप्ताह तय किया जाएगा।

क्रिकेट वेस्टइंडीज़ भी इस टूर्नामेंट में अपनी अलग से प्रतिनिधि टीम उतारेगा जिसमें केवल कैरेबियाई खिलाड़ी खेलेंगे। टूर्नामेंट के सभी मैच टोरंटो के निकट मैपल लीफ क्रिकेट क्लब में खेले जाएंगे।

स्मिथ और वार्नर अगले वर्ष अप्रेल तक आस्ट्रेलियाई टीम के लिये उपलब्ध नहीं होंगे। अन्य दोषी बल्लेबाज़ कैमरन बेनक्राफ्ट पर नौ महीने का बैन है जो उनसे जल्द टीम में लौट पाएंगे।

आस्ट्रेलियाई कप्तान बनाए गए टिम पेन अगले महीने सीमित ओवर सीरीज़ के लिये इंग्लैंड दौरे पर जाएंगे जो दक्षिण अफ्रीका के बदनाम दौरे के बाद टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा होगा।