नर्सों का जिले से बाहर किए गये तबादले पर रोक

Stop the transfer of nurses out of district in hindi
Stop the transfer of nurses out of district in hindi

झुंझुनू । राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण जयपुर ने झुंझुनू जिले के चार उप स्वास्थ्य केंद्रों की नर्सों का जिले से बाहर किए गये तबादले पर रोक लगाते हुए राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

मामले के अनुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने 12 जुलाई को आदेश जारी कर कमलेश (हंसासर) का प्रतापगढ़, चंद्रकला (घरड़ाना कलां) का अजमेर, राजबाला (अलीपुर) का जालोर व उर्मिला (कोलिंडा) का प्रतापगढ़ जिले में तबादला कर दिया था। इसके खिलाफ चारों ने एडवोकेट संजय महला के जरिए अपील दायर कर तबादला आदेश पर रोक लगवाने की मांग की। बहस के दौरान एडवोकेट महला ने इन तबादला आदेश को नियमों व सरकार के ही पूर्व के परिपत्र के विरुद्ध बताया।

उन्होंने कहा कि उक्त ट्रांसफर आदेश पूर्णतया विधि विरुद्ध एवं नियमों की अनदेखी कर राजनीतिक कारणों से किए गए हैं। लंबी दूरी पर एक जिले से दूसरे जिले में किए गए इन महिला नर्सों के तबादला आदेश पर रोक लगा कर इन्हें यथावत रखा जाए।

सुनवाई कर रही अधिकरण ने नियमों एवं सरकार के परिपत्र के अवलोकन के बाद चारों ट्रांसफर आदेश को नियम विरुद्ध मानते हुए उन पर रोक लगा दी तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक (प्रशासनिक), प्रमुख शासन सचिव पंचायती राज विभाग एवं झुंझुनूं के सीएमएचओ को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया।