आंध्र में प्लास्टिक फ्लेक्स, बैनरों पर एक नवंबर से सख्त प्रतिबंध

तिरुपति। आंध्र प्रदेश सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर आगामी एक नवंबर से प्लास्टिक बैनरों और फ्लेक्स पर कड़ा प्रतिबंध लगा दिया है।

तिरुपति के कलेक्टर एम वेंकटरमण रेड्डी और तिरुपति नगर निगम आयुक्त (टीएमसी) अनुपमा अंजलि ने बुधवार को फ्लेक्स छापने वाले कारोबारियों के साथ समीक्षा बैठक की और जीओ नंबर 65 के कार्यान्वयन के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए।

रेड्डी ने जिले में 55 फ्लेक्स निर्माताओं के सहयोग की मांग की और प्लास्टिक बैनर निर्माण व्यापार में शामिल कुशल श्रमिकों के लिए वैकल्पिक रोजगार के अवसरों में कपड़ा बैनर, सरकारी सहायता के साथ बैंक वित्तपोषण और प्रशिक्षण के विकल्प दिए। अंजलि ने कहा कि निर्माताओं को भविष्य में बैनर बनाने में केवल बायोडिग्रेडेबल सामग्री का उपयोग करना चाहिए।

बैनर निर्माताओं ने बताया कि प्लास्टिक बैनरों की मशीनों से कपड़े की मशीनों को बदलना में 10 से 15 लाख रुपये की लागत आएगी और इसके अलावा एकत्रित कच्चे माल से भी भारी नुकसान होगा। तिरुपति फ्लेक्सी प्रिंटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल कुमार, मानद अध्यक्ष शंकर, उदय सिंह, उपाध्यक्ष राधाकृष्ण, महासचिव बालाजी और जिले के फ्लेक्सी प्रिंटर बैठक में मौजूद रहे।