स्टुअर्ट ब्रॉड गेंदबाजी में तीसरे स्थान पर, जसप्रीत बुमराह एक स्थान फिसले

दुबई। इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजी में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि लंबे समय से मैदान से बाहर चल रहे भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक स्थान फिसल कर आठवें नंबर पर आ गए हैं।

ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 31 रन देकर छह विकेट और दूसरी पारी में 36 रन देकर चार विकेट झटके थे और टीम को मैच तथा सीरीज जीताने में अहम भूमिका अदा की थी। ब्रॉड को उनके इस प्रदर्शन की बदौलत मैन ऑफ द मैच और रोस्टन चेज के साथ संयुक्त रुप से मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था।

ब्रॉड के इस प्रदर्शन के कारण वह सात स्थान की छलांग लगाकर 823 अंकों के साथ आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्रॉड को विंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम से बाहर रखा गया था लेकिन दूसरे टेस्ट में उन्हें अंतिम एकादश में जगह दी गयी और उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया।

ब्रॉड ने आखिरी के दो टेस्ट मैचों में कुल 16 विकेट झटके। ब्रॉड ने इसके साथ ही मैच के अंतिम दिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट का शिकार कर अपने करियर का 500वां विकेट पूरा किया था। वह 500वां विकेट लेने वाले दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए हैं।।

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में ब्रॉड से पहले ऑस्ट्रेलिया के पेट कमिंस 904 अंकों के साथ पहले और दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा 843 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं।
ब्रॉड के अलावा इंग्लैंड के क्रिस वोक्स भी अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 654 रेटिंग अंकों के साथ 20वें स्थान पर आ गए हैं। वोक्स ने पहली पारी में एक जबकि दूसरी पारी में पांच विकेट झटके थे।

इस बीच कोरोना वायरस महामारी के कारण क्रिकेट गतिविधियां ठप्प होने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी बार टेस्ट मैच खेलने वाले भारत के तेज गेंदबाज बुमराह एक स्थान गिरकर 779 अंकों के साथ आठवें स्थान पर आ गए हैं। कोरोना के कारण भारतीय टीम लंबे समय से मैदान से बाहर है ऐसे में बुमराह को इसका खामियाजा उठाना पड़ा है। वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर दो स्थान गिरकर 810 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर आ गए हैं।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्नस बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बर्नस ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में 57 और 90 रन बनाए थे। बर्नस पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 20 बल्लेबाजों में शामिल हुए हैं। जोस बटलर भी अपनी अर्धशतकीय पारी की बदौलत 50वें स्थान से 44वें नंबर पर पहुंच गए हैं।