राजस्थान : छिटपुट घटनाओं को छोड़ छात्रसंघ मतदान सम्पन्न

जयपुर/अजमेर। राजस्थान में जाेधपुर संभाग को छोड़कर प्रदेश भर के सभी 12 विश्व विद्यालयों और 200 संबंद्ध कालेजों में आज छिटपुट घटनाओं को छोड़ छात्रसंघ के लिये मतदान शांति पूर्ण संपन्न हो गया।

इन चुनावों के दौरान जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर सहित कुछ स्थानों पर छात्रों के बीच हुए टकराव के बाद पथराव भी किया गया जिस पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पडा। इस दौरान पुलिस ने अलग अलग स्थानों से हंगामा कर रहे लगभग साठ से अधिक छात्रों को हिरासत में लिया।

राजधानी जयपुर में राजस्थान विश्वविधालय में धीमी गति से शुरू हुआ मतदान बाद में तेज गति से बढा हालांकि प्रशाासन की ओर से अभी तक मतदान प्रतिशत की जानकारी नहीं दी गई है।

जयपुर में इस बार मतदान के दौरान फर्जी मतदाताओं पर अंकुश लगाने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी और पहली बार मतदाताओं को बारकोडिंग वाले पहचान पत्र जारी किए गए। मतदाताओं को इन बार कोडिंंग पहचान पत्र की जांच के बाद ही परिसर में प्रवेश दिया गया। इसके साथ ही परिसर में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई और मतदाताओं को मतदान स्थल तक ले जाने के लिए ई रिक्शा की व्यवस्था की गई।

राजस्थान यूनिवर्सिटी में करीब 22 हजार 670 छात्र राज्य के सबसे बड़े छात्रसंघ के लिए वोट डालने वाले थे लेकिन वोटिंग प्रतिशत आशा अनुसार नहीं बताया जा रहा है। जयपुर के महारानी कालेज में सुबह से ही चुनावी रंगत बनी हुई थी और वहां छात्राओं में मतदान के प्रति काफी उत्साह देखा गया।

कोटा में कॉमर्स कॉलेज के बाहर मतदान के दौरान हंगामा कर रहे छात्रों को पुलिस ने लाठीचार्ज कर खदेड़ा।। पुलिस द्वारा की गयी लाठीचार्ज में कई छात्र नेताओं और छात्रों के चोटें आने की जानकारी भी मिली है। यहां कालेज के बाहर हंगामा कर रहे एक छात्र नेता पीयूष गालव को पुलिस ने हिरासत में लिया। इस दौरान छात्रों के हुड़दंग की आशंका को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस एवं आरएसी का जाब्ता तैनात किया गया।

इसी तरह अजमेर, उदयपुर और झालावाड़ मेें भी छात्रों में आपस में विवाद होने के कारण पुलिस को बीच बचाव करना पडा और कुछ छात्रों को हिरासत में लिया। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय अजमेर में 945 में से 672 वोट पडना बताया जा रहा है। एबीवीपी के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित जैन, विभाग संगठन मंत्री सोहन शर्मा,रविन्द्र वैष्णव, आशीष उपाध्याय, पूर्व महासचिव नेहा यादव, दिव्या अग्रवाल आदि मोर्चा संभाले रहे। पुष्कर राजकीय महासविद्यालय में मतदान शांतिपूर्ण हुआ। कुल 257 में से 228 वोट डाले गए।

उललेखनीय है कि मुख्ययमंत्री वसुुंधरा राजे की राजस्थान गौरव यात्रा जोधपुर संभाग में चलने के कारण वहां के विश्व विद्यालय और संबद्ध कालेजों में मतदान बाद में होगा। छात्र संघ चुनावों के परिणाम आगामी 11 सितम्बर को जोधपुर संंभाग के चुनाव होने के बाद एक साथ जारी किये जायेंगे।