एमडीएसयू में छात्रसंघ चुनाव पर सकंट, छात्र संगठन लामबंद

अजमेर। संभाग के एक मात्र महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर में छात्रसंघ चुनाव पर संकट गहराता जा रहा है। विश्वविद्यालय में 11 अक्टूबर 2019 से कुलपति नहीं हैं जिसके चलते विश्वविद्यालय का कामकाज ठप सा है।

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित जैन व एनएसयूआई छात्रनेता श्रीलाल तंवर के नेतृत्व में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन सहित चुनाव लड़ने छात्र नेताओं ने एक जाजम पर आकर मंगलवार को विश्वविद्यालय मेन गेट पर टायर फूंक कर प्रदर्शन किया तथा डीन छात्र कल्याण को ज्ञापन सौंपा।

पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित जैन ने कहा कि यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ संविधान के नियम 8(d) में स्पष्ट शब्दों में लिखा है कि छात्रसंघ चुनाव के लिए रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति कुलपति करेगा एवं नियम 11 (e) में इंगित हैं कि चुनाव लड़ने वाले छात्रनेताओं को अलग से स्थान उपलब्ध कराया जाएगा लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा हाल में लगे छात्र नेताओं के बैनर हटवा दिए। छात्रसंगठन यूनिवर्सिटी प्रशासन की हठधर्मिता को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

एनएसयूआई छात्रनेता श्रीलाल तंवर ने कहा कि छात्रहितों के साथ खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। एनएसयूआई इस मामले को पुरजोर तरीके से उठाएगी। रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने के वजह छात्रनेताओं में भारी रोष है।

एबीवीपी, एनएसयूआई सहित अन्य छात्र संगठनों ने चेतावनी दी कि छात्रसंघ चुनाव कराने के साथ साथ अन्य मांगे पूरी नहीं की गई तो संभाग के सभी कॉलेजों में धरना प्रदर्शन किया जाएगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी विश्वविद्यालय प्रशासन की होगी।

प्रदर्शन के बाद छात्र नेताओं ने डीन प्रो. अरविंद पारीक को ज्ञापन सौंपा। पारीक ने छात्रों को आश्वासन दिया कि मांगो पर उचित कार्यवाही की जाएगी। छात्रनेताओं ने सम्राट पृथ्वीराज चौहान के प्रशासन के खिलाफ भी नारेबाजी कर रोष जताया।

प्रदर्शन करने वालों में एबीवीपी के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित जैन, एनएसयूआई छात्रनेता श्रीलाल तंवर, छात्रनेता जयमल सिंह राठौड़, पूर्व अध्यक्ष भगवान सिंह चौहान, एनएसयूआई प्रदेश सचिव महिपाल कस्वा, जीसीए पूर्व अध्यक्ष शिवप्रकाश गुर्जर, दिनेश चौधरी, रोशन गुर्जर, रामेश्वर छाबा, चंद्रपाल सिंह चारण, दीपक चौधरी, सुरेन्द्र मंडीवाल, राजन सिंह रावत, प्रभास गौतम पूरी, लोकेंद्र सेन, कल्पेश शर्मा, अशोक नेण, जितेंद्र सिंह सहित कई छात्र मौजूद रहे।