विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री को अपने प्रोजेक्ट का दिया संक्षिप्त परिचय

students briefs PM about their project
students briefs PM about their project

उत्तर प्रदेश। प्रधानमंत्री ने देशभर के 28 केंद्रों पर लगभग एक लाख युवा नवाचारियों से संवाद के क्रम में BHU को पहले स्थान पर रखा और यहां के निर्णायक मण्डल द्वारा चुने गए चार प्रतिभागियों से बातचीत की।

विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री को अपने प्रोजेक्ट का संक्षिप्त परिचय दिये। छात्र-छात्राओं से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने उनसे पूछा कि काशी में रहकर गंगा और उसके अन्य सहायक नदियों के संरक्षण के लिए उनकी क्या योजनाएं हैं। प्रतिभागियों ने उन्हें आश्वस्त किया कि इस विषय पर से जुड़े प्रोजेक्ट्स लेकर वह जल्द ही आयेंगे।

श्री मोदी से बातचीत करने वालों में चेन्नई की छात्रा एस. राजेश्वरी, महाराष्ट्र की निकिता अडकर, दिल्ली से पीयूष और मुंबई के संदीप शामिल हैं।

इस अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह, मानव संसाधन मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ. एस एस संधू, बीएचयू के नवागत कुलपति प्रो. राकेश भटनागर, कुलसचिव डॉ. नीरज त्रिपाठी सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

गौरतलब है कि बीएचयू के महाराजा विभूति नारायण सिंह इंडोर स्टेडियम में डॉ. सिंह ने ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन किया था। इसके बाद 43 टीमों में शामिल 344 नवाचारियों ने विभिन्न प्रकार के एप एवं सॉफ्टवेयर तैयार करने में जुटे हुए हैं। वे जल संकट, जल प्रदूषण, गंगा सफाई, वायु प्रदूषण, अन्न उपज बढ़ाने एवं उसका बेहतर प्रबंधन सहित विभिन्न समस्याओं जुड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं।