स्टडी-मंत्र: इन तरीकों से कम होगा परीक्षा में तनाव, मिलेगी नॉर्मल रहने में मदद

Study-Mantra: Tension in the examination will be less than these methods, help to stay normal
Study-Mantra: Tension in the examination will be less than these methods, help to stay normal

सबगुरु न्यूज़| जिंदगी में कुछ नया कर गुजरने की चाह रखना और आगे बढ़ना हर स्टूडेंट्स का सपना होता है। इसके लिए स्टूडेंट्स दिन-रात मन लगाकर पढ़ाई करते हैं। लेकिन परीक्षाओं के दिनों में हर विद्यार्थी को तनाव से दो चार होना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे जो परीक्षाओं के दिनों में आपको नॉर्मल करने में मदद करेंगे।

  • एग्जाम के समय कई छात्र अपने पढ़ाई के टाइम को बहुत बढ़ा देते हैं। ऐसी स्थिति में छात्र तनाव में आ जाता है और जबतक परीक्षा परिणाम नहीं आ जाता वह चिंता में डूबा रहता है जो किसी स्टूडेंट्स के लिए ठीक नहीं होता। तनाव से बचने के लिए परीक्षा के दिनों में दिन भर पढ़ाई करने से बचें।
  • नींद का मनुष्य के स्वस्थ रहने से गहरा रिश्ता है। मानसिक काम की अधिकता के दौरान न सिर्फ आराम बल्कि नींद की भी पर्याप्त जरुरत होती है। इसलिए परीक्षा के दौरान भी कम से कम 7 घंटे की नींद जरुर लें।
  • परीक्षा के समय पर पॉजिटिव थिंकिंग रखना बहुत ही जरूरी होता है। अगर हम अच्छा सोचते है तो अच्छा होता है और वही बुरा सोचते है तो बुरा होता है।
  • अगर आप परीक्षा के समय भी पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए टाइम टेबल बनाएं। साथ ही पढ़ाई की प्लानिंग करें,  इससे परीक्षा के समय तनाव से बचा जा सकता है।
  • परीक्षा के समय में आशावादी सोच हमारे अन्दर एक नयी स्फूर्ति पैदा करती है। इसलिए एग्जाम से पहले अच्छे रिजल्ट के बारे में इमेजिन करे और उसे एन्जॉय करे।
  • परीक्षा के दौरान स्वाभाविक रूप से पढ़ाई में तीव्रता आ जाती है। ऐसे में लम्बे समय तक स्टडी में लगे रहना थकान उत्पन्न करता है। इसलिए गहन अध्ययन के दौरान बीच–बीच में ब्रेक जरुर ले। इससे स्ट्रेस की मात्रा कम होती है और फ्रेशनेस से की गई पढ़ाई में ज्यादा लाभ पहुंचती है।
  • परीक्षा के दौरान अपने खान–पान का विशेश ध्यान रखें। खाना-पीना छोड़ने से छात्रों की सेहत ही नहीं बल्कि मानसिक दशा पर भी प्रभाव डालता है। परीक्षा के दौरान जंक फ़ूड की अधिकता से बचे। ऐसे आहार न ले, जो जरुरत से ज्यादा तैलीय और वसायुक्त हो।
  • परीक्षाओं के दिनों में तनाव से निकलने का सबसे आसान तरीका है नियमित रूप से व्यायाम करना। व्यायाम आपको मानसिक रूप से व शारारिक रूप से फिट रखेगा। बीच–बीच में रिलैक्स्ड होकर गहरी सांस लेना फायदेमंद होता है।
  • परीक्षा के दिनों में किसी ड्रग या दवा के सेवन से बचे। कई स्टूडेंट्स तनाव को कम करने के लिए सिगरेट, शराब, किसी दवा व अन्य नशीली चीजों का सेवन करते हैं जो उनके मानसिक और शारारिक स्वास्थय के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।

एजुकेशन से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

जॉब्स की और अधिक जानकारी  के लिए यहां क्लिक करें 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो