परमाणु क्षमता वाली अग्नि-वी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

Successful test of Agni-V missile

Successful test of Agni-V missile

भुवनेश्वर। भारत ने स्वदेश निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु-सक्षम अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-वी का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया। अग्नि मिसाइल श्रंखला की सबसे शक्तिशाली और सबसे लंबी दूरी की यह मिसाइल बीजिंग की दूरी तक के लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है।

मिसाइल का परीक्षण ओडिशा अपतटीय क्षेत्र में स्थित अब्दुल कलाम द्वीप परीक्षण केंद्र से किया गया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस सफलता पर ट्वीट कर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), सैन्य बलों व रक्षा उद्योग को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि पांच हजार तक की दूरी तक निशाना बनाने में सक्षम मिसाइल एक टन विस्फोटक ले जाने में सक्षम है जो देश की सुरक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देगा। सीतारमण ने ट्वीट किया कि देश में निर्मित मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा निर्मित अग्नि-वी, अग्नि मिसाइल श्रृंखला का सबसे उन्नत संस्करण है जो 1960 में शुरू हुए इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है। इससे पहले 2012, 2013, 2015 और 2016 में इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था।

यह मिसाइल का पांचवां परीक्षण था और संभवतया पहला यूजर ट्रॉयल था हालांकि किसी अधिकारी ने इस बात की पुष्टि नहीं की है। भारत अग्नि-वी के साथ अमरीका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन के साथ आईसीबीएम क्षमताओं वाले देशों में शामिल हो गया है।

देश से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो