सूडान में अत्यधिक वर्षा के कारण 21 लोगों की मौत, कई घायल

खारर्तूम। सूडान में जारी भारी वर्षा के प्रकोप के कारण देशभर में अबतक 21 लोगों की चली गयी है और करीब 16 लोग घायल हो चुके हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सूडान के राष्ट्रीय परिषद की तरफ से प्रतिदिन जारी होने वाली रिपोर्ट के अनुसार इस सीजन हुई बारिश से अबतक 4,726 मकान क्षत्रिग्रस्त हो चुके है और करीब 4,628 मकानों को भी नुकसान पंहुचा हैं।

परिषद ने बताया कि सबसे अधिक नुकसान खारर्तूम स्टेट के पश्चिमी नील इलाके और गदरफ, कासाला, कोर्डोफन और नाहर अल नील स्टेट में हुआ हैं। उन्होंने इसके अलावा अल नील इलाके और पानी के स्रोतों के नजदीक रहने वाले लोगों से वर्षा के मौसम के दौरान विशेष सावधानी बरतने की अपील की है।

गौरतलब है कि सूडान में हर वर्ष जून और अक्टूबर के दौरान भारी वर्षा के कारण बाढ़ के भीषण हालात उत्पन हो जाते है।

यमन में भारी बारिश के कारण दो महिलाओं की मौत

यमन के सना में भारी बारिश के बाद आयी बाढ़ की चपेट में आने से एक मकान पूरी तरह क्षत्रिग्रस्त हो गया जिसमें दो महिलाओं की मौत हो गई।

स्थानीय मीडिया के अनुसार यह घटना सोमवार को देश की राजधानी सना में घटी। बाढ़ के कारण सना के मानखाह जिले में एक मकान ढह गया जिसमें एक ही परिवार के पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए और उनमें से दो महिलाओं की मौत हो गई।

देश में अप्रैल में शुरू हुए बारिश के मौसम के बाद से किसी प्रकार की घटना का यह ताजा मामला हैं। इसके अलावा भारी के कारण कई अलग-अलग शहरों में सड़कों और घरों को भी भारी नुकसान हुआ हैं।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र की सहायता एजेंसियों ने बरसात के दौरान कई देशों में हैजा और वैश्विक महामारी कोरोना वायरस सहित कई अन्य घातक महामारियों के प्रसार की आशंका व्यक्त की है।