अगर आप भी तनाव से ग्रस्त रहते है तो अपनी डाइट में शामिल करे ये चीजें

If you are also suffering from stress then include these things in your diet.
If you are also suffering from stress then include these things in your diet

तनाव से ग्रस्त है तो अपनी डाइट में शामिल करे ये चीजें | अक्सर कुछ लोग हर दम तनाव में रहते है जिसके चलते वो किसी कार्य को सही नहीं कर पाते है । इसके साथ ही रोजाना के काम ना कर पाना, किसी से बात करने पर भी गुस्सा आना आदि । ऑफिस के काम के चलते भी लोग तनाव से ग्रस्त रहते है। अगर ऐसा आपके साथ होता है तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा।

तो आइए जानते है क्या-क्या आप अपनी डाइट में शामिल करे –

*केले –
केला में पोटाशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो दिमाग के काफी फायदेमंद होता हैं। साथ ही मूड को ठीक रखने में कारगर होता है।

*अखरोट –
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बनाए रखता है। साथ अच्छी नींद में सहायक होता है।

*टमाटर-
टमाटर खाने में आपका मूड बहुत अच्छा रहता है क्योंकि इसमें लइकोपीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो अवसाद से लड़ने में काफी मददगार साबित होता है। एक स्टडी में यह पाया गया है कि जो लोग सप्ताह में दो से छे बार टमाटर खाते हैं वे 46% तक कम अवसादग्रस्त होते हैं।

*अंडा –
अंडा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो तनाव को कम करने में सहायक होते है।

*ग्रीन टी-
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाया जाता है जो अवसाद से बचाती, इलाज करती और उसे बहार आने में भी मदद करती है। इसलिए ग्रीन टी उन लोगों को जरूर पीनी चाहिए जो जल्दी मुसीबतों से घबराने लगते हैं।

*नारियल –
नारियल चेन फैटी एसिड नाम का पदार्थ पाया जाता है जो दिमाग को स्वास्थ्य बनाए रखने में मददगार होते है।

*नींबू –
नींबू विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है जो तनाव को कम करने में सहायक होता है।