IPL 2018 : दिल्ली के ऋषभ पंत स्टाइलिश, काेलकाता के सुनील नारायण वैल्यूएबल

Sunil Narayan named Valuable Player:and Rishabh Pant Emerging Player of IPL 2018

मुंबई। दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम आईपीएल 11 में आठवें और अंतिम स्थान पर रही लेकिन उसके युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स के कैरेबियाई खिलाड़ी सुनील नारायण को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर के पुरस्कारों से नवाज़ा गया।

इंडियन प्रीमियर लीग का 11वां संस्करण रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपरकिंग्स को तीसरी बार चैंपियन बनाने के साथ समाप्त हो गया जिसने खिताबी मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को अाठ विकेट से लगभग एकतरफा मैच में पराजित किया।

आईपीएल हर बार नये खिलाड़ियों की प्रतिभा को उजागर करने का मंच बनता है और इस बार भी टूर्नामेंट में कई खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन खेल से प्रभावित किया। टूर्नामेंट के 11वें संस्करण में दिल्ली के पंत को अपने अविश्वसनीय और निरंतर खेल के लिए एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के अलावा स्टाइलिश खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाज़ा गया।

पंत ने 14 मैचों में 52.61 के औसत से 684 रन बनाए और सनराइजर्स हैदराबाद के केन विलियम्सन (735) के बाद सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे।

दूसरे क्वालिफायर में हारकर फाइनल में पहुंचने से चूकी कोलकाता की टीम के स्टार ऑलराउंडर वेस्टइंडीज़ के सुनील नारायण को भी पंत की तरह दो पुरस्कार मिले। सुनील को सुपर स्ट्राइकर और मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का अवार्ड दिया गया।

मुख्य रूप से स्पिनर सुनील ने 16 मैचों में 22.31 के औसत से 357 रन बनाये जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे जबकि इतने ही मैचों में 27.47 के औसत से 17 विकेट लेकर टीम के संयुक्त सबसे सफल गेंदबाज़ भी रहे।

आईपीएल के ग्रुप चरण में शीर्ष पर रही और फाइनल में उपविजेता रही हैदराबाद के कीवी कप्तान केन विलियम्सन टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर रहे अौर उन्हें सर्वाधिक रनों के लिए औरेंज कैप मिली। विलियम्सन ने 17 मैचों में आठ अर्धशतकों की मदद से 735 रन बनाए। वहीं सर्वाधिक विकेट के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के तेज़ गेंदबाज़ एंड्रयू टाई को पर्पल कैप मिला। टाई ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 24 विकेट हासिल किए।

वेस्टइंडीज़ के ट्रेंट बोल्ट को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ मैच में एक हाथ से जबरदस्त कैच लेने के लिये टूर्नामेंट का परफेक्ट कैच अवार्ड मिला। वहीं तीन बार की चैंपियन रोहित शर्मा की मुंबई इंडियन्स को फेयरप्ले अवार्ड से नवाज़ा गया।

तीसरी बार चैंपियन बनी चेन्नई सुपरकिंग्स के आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वाटसन को उनके फाइनल में शतकीय प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच अवार्ड दिया गया। वाटसन ने फाइनल में 57 गेंदों की पारी में 11 चौके और आठ छक्के उड़ाते हुए नाबाद 117 रन की शतकीय पारी खेली थी।