लॉकडाउन के दौरान घर-घर की जाएगी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति : मीणा

Supply of essential items will be done from door to door during lockdown in Rajasthan
Supply of essential items will be done from door to door during lockdown in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चंद मीणा ने कहा है कि राज्य में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के दौरान परस्पर दूरी एवं मानव संपर्क रहित स्थिति बनाये रखने के लिये आवश्यक वस्तुओं की घर घर आपूर्ति की जायेगी।

मीणा ने आज कहा कि राशन सामग्री, डेयरी उत्पाद, सब्जियां एवं दवाइयों की घर-घर आपूर्ति की जाएंगी। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति करवाने की जिम्मेदारी संबंधित जिला कलेक्टर की होगी। शहरी क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की घर-घर आपूर्ति के लिए स्थानीय किराना दुकानों, उचित मूल्य दुकानों, ई- कॉमर्स कंपनियों एवं बड़ी रिटेल चेन का सहयोग लिया जाएगा।

मीणा ने कहा कहा कि लॉकडाउन के दौरान किराना, उचित मूल्य की दुकान एवं डेयरी बूथ खुले रहेंगे। संबंधित जिला कलेक्टर द्वारा घर से दुकान तक आवागमन के लिए दुकानदारों को पास जारी किए जाएंगे। दुकानदारों को पास प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। दुकानदारों द्वारा आवश्यक वस्तुओं का विक्रय घर-घर जाकर किया जाएगा इस कार्य के लिये दुकानदारों द्वारा स्वयं के स्तर पर हाथ ठेला, रिक्शा एवं ई रिक्शा सहित डिलीवरी ब्वॉय रखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि अगर कोई दुकानदार डिलीवरी ब्वॉय की व्यवस्था करने में असफल रहते हैं तो जिला प्रशासन द्वारा नियोजित व्यक्तियों द्वारा आवश्यक सामग्री घर-घर तक पहुंचाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि आमजन को किराना दुकान, उचित मूल्य दुकान एवं डेयरी बूथ पर आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए पैदल ही जाना होगा। इस दौरान दुकानदार एवं जिला प्रशासन द्वारा नियोजित व्यक्ति को आमजन के मध्य सामाजिक दूरी बनाए रखने का कार्य करना होगा।