उच्चतम न्यायालय का फैसला को जनता की जीत : अरविंद केजरीवाल

Supreme Court verdict on public victory: Arvind Kejriwal
Supreme Court verdict on public victory: Arvind Kejriwal

नयी दिल्ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले को यहां के लोगों की जीत बताया है।

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि यह दिल्ली के लोगों की बड़ी जीत है। साथ ही साथ लोकतंत्र की भी बड़ी जीत है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा की यह उच्चतम न्यायालय का ऐतिहासिक फैसला है। अब दिल्ली सरकार को फाइलें उप राज्यपाल को नहीं भेजनी होंगी और काम नहीं रुकेगा। हम दिल्ली की जनता की ओर से सुप्रीम कोर्ट का आभार जताते हैं। उपराज्यपाल को कैबिनेट के फैसले को मानना होगा। तबादला और नियुक्ति सरकार ही करेगी।

सिसोदिया ने कहा कि पूर्ण राज्य का आंदोलन चलता रहेगा। गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को अपने फैसले में कहा कि उपराज्यपाल कानून व्यवस्था, पुलिस और भूमि संबंधी मामलों के लिए विशेष रूप से जिम्मेदार हैं लेकिन अन्य मामलों में उन्हें मंत्रिपरिषद की सलाह माननी होगी। संविधान पीठ ने कहा कि उपराज्यपाल मंत्रिपरिषद के प्रत्येक निर्णय को राष्ट्रपति के पास नहीं भेज सकते। शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया कि उपराज्यपाल को निर्वाचित सरकार के कामकाज को बाधित नहीं करना चाहिए।