जल शक्ति मंत्री शेखावत से बयां किया पुष्कर सरोवर का दर्द

पुष्कर। पुष्कर विधायक सुरेश सिंह रावत ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के पुष्कर आगमन पर उन्हें पुष्कर सरोवर की दुर्दशा से अवगत कराया।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय मंत्री शेखावत गुरुवार को पुष्कर होकर गुजर रहे थे। इस दौरान के पुष्कर विधायक सुरेश सिंह रावत के नेतृत्व में भाजपाइयों ने उनका अभिनंदन किया।

विधायक रावत ने तीर्थनगरी पुष्कर के पवित्र सरोवर में सीवरेज एवं बरसात के गंदे पानी को जाने से रोकथाम एवं गंदे पानी के ट्रीटमेंट प्लांट से पानी रिसाईकल कर वन भूमि को हरियाली से आच्छादित करने के उपयोग में लेने की जरूरत बताते हुए विस्तृत डीपीआर बनाकर कार्य करवाने का पत्र केंद्रीय मंत्री शेखावत को सौंपा।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने जल्दी ही भारत सरकार से डीपीआर बनवा कर कार्रवाई करवाने का विधायक रावत को भरोसा दिलाया। विधायक रावत ने पत्र में लिखा कि तीर्थनगरी पुष्कर की धार्मिक एवं पौराणिक आस्था व महत्व को बनाए रखने के लिए सरोवर में सीवरेज व बरसाती पानी के साथ गंदगी जाने से बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। पुष्कर सरोवर का जल दूषित होने से श्रद्धालुओं की आस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता हैं।

पुष्कर अण्डानुमा भौगोलिक संरचना लिए हुए है, जिससे पानी के बहाव का ढाल सीधे पवित्र सरोवर की ओर ही पड़ता हैं। बारिश से एकत्रित होने वाला पानी नदी, नालों एवं सीवरेज को ओवरफ्लो करता हुआ सीधा पवित्र सरोवर में समाहित होता है। सीवरेज लाइन अत्यंत पुरानी एवं अत्यंत छोटी होने से आए दिन टूटती रहती हैं। इनके ओवरफ्लो होने से गंदा पानी पवित्र सरोवर को दूषित करता हैं।

पवित्र सरोवर की स्वच्छता एवं पवित्रता को बनाए रखने के लिए सरोवर में सीवरेज एवं बरसात के गंदे पानी को रोकने की नितांत आवश्यकता है। गंदे पानी का ट्रीटमेन्ट प्लांट लगाकर रिसाइकल पानी से वन क्षेत्र को हरियाली आच्छादित करने के लिए नवीन कार्ययोजना की डीपीआर बनाकर अतिशीघ्र बजट स्वीकृत कराने की कृपा करावें।

विधायक रावत के साथ नगर पालिका चेयरमैन कमल पाठक, वाइस चेयरमैन शिव स्वरूप महर्षि, प्रधान प्रतिनिधि अर्जुन सिंह सहित भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।