दर्द से छटपटा रही थी गाय, ऑपरेशन किया तो पेट से निकला 52 KG प्लास्टिक

surgeons-remove-52 kg plastic from cows stomach
surgeons-remove-52 kg plastic from cows stomach

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प लिया। जिसके बाद सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर बैन लगा दिया गया। लेकिन दूसरी तरह एक ऐसी घटना सामने आई है जिसने देश को शर्मसार कर दिया। एक गाय के पेट से 52 किलो प्लास्टिक और नॉन बयोडिग्रेडेबल प्रॉडक्ट्स निकले हैं। जी हाँ, अपने बिल्कुल सही पढ़ा है।

तमिलनाडु (Tamil nadu) में पशु चिकित्सकों (Veterinarians) ने हाल ही में गाय (Cow)के पेट 52 किलो प्लास्टिक (Plastic) और नॉन बयोडिग्रेडेबल प्रॉडक्ट्स निकाले हैं। जब यह खबर वायरल हुई तो हर कोई हैरान रह गया। पशु चिकित्सकों को गाय के पेट से प्लास्टिक को बाहर निकालने में करीब पांच घंटे का वक्त लगा।

ऐसा माना जा रहा है कि गाय ने अपनी भूख मिटाने के लिए कचरे के साथ प्लास्टिक खाया होगा। इससे दिनों दिन गाय के पेट में प्लास्टिक जमा होता चला गया। अंग्रेजी अखबार द हिन्दू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक गाय दर्द की वजह से अक्सर अपने ही पेट पर लात मारती थी। इतना ही नहीं प्लास्टिक खाने की वजह से उसके दूध उत्पादन की क्षमता भी कम हो गई थी। इसके साथ ही उसे पेशाब करने और मल त्यागने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता था।

1000 जानवरों की मृत्यु
साल 2018 में, राजस्थान राज्य सरकार ने विधानसभा में एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें यह पुष्टि की गई कि पिछले 4 सालों में प्लास्टिक खाने की वजह से गायों सहित लगभग 1000 जानवरों की मृत्यु हो गई थी।