नेपाल की नई सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक : भारत

Sushma meets Prachanda in Nepal

Sushma meets Prachanda in Nepal

नई दिल्ली/काठमांडू। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली सहित नेपाल के सभी राजनीतिक दलों को इस बात से अवगत कराया कि भारत हिमालय में स्थित इस देश की नई सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक सुषमा स्वराज ने अपने दो दिवसीय काठमांडू की यात्रा के दौरान नेपाल में सफलता पूर्वक तीन-स्तरीय चुनाव होने देने के लिए सरकार और वहां की जनता को बधाई दी, जो नेपाल के लोकतांत्रिक परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

बयान में कहा गया कि उन्होंने नेपाल के सभी राजनेताओं को इस बात से अवगत कराया कि भारत सरकार अपनी प्राथमिकता के हिसाब से आर्थिक तेजी व विकास लाने के प्रयास में नेपाल सरकार का सहयोग करने और पारस्परिक लाभ के लिए द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित नई सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक है।

अपनी यात्रा के दौरान सुषमा ने नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी, निवर्तमान प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-एकीकृत मार्क्‍सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी-मॉओइस्ट के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, फेडरल सोशलिस्ट फोरम-नेपाल के अध्यक्ष उपेंद्र यादव, सभापति मंडल के समन्वयक महंत ठाकुर और राष्ट्रीय जनता पार्टी-नेपाल (आरजेपी-एन) के नेताओं से मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के मुताबिक, सुषणा स्वराज ने शुक्रवार को शिष्टाचार भेंट के दौरान नेपाल में सफलता पूर्वक चुनाव कराने के लिए राष्ट्रपति भंडारी को बधाई दी। रवीश ने ट्वीट किया कि हमारे बहु-आयामी संबंध को आगे बढ़ाने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया गया। हमारी सदियों पुरानी व ऐतिहासिक साझेदारी को आगे ले जाने के लिए चर्चा में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर ध्यान दिया गया।

देश से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो