सुषमा स्वराज के विमान का एटीसी से 14 मिनट तक संपर्क टूटा

Sushma Swaraj’s plane loses contact with ATC for 14 minutes

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के शनिवार को मॉरीशस जाने के दौरान उनके विमान का वायु यातायात नियंत्रक (एटीसी) से करीब 14 मिनट तक संपर्क टूटा रहा।

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि स्वराज के विमान का लगभग 14 मिनट तक एटीसी से संपर्क टूटा रहा। उनके विमान ने 14:08 बजे तिरुवनंतपुरम से उड़ान भरी थी और शाम 16:44 बजे वह माॅरीशस के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया लेकिन उसका 16:58 तक वहां के एटीसी से संपर्क नहीं हो सका। इस दौरान मॉरीशस ने विमान से संपर्क नहीं हो पाने का अलर्ट भी जारी कर दिया।

प्राधिकरण के मुताबिक आम तौर पर किसी विमान से अगर 30 मिनट तक कोई संपर्क नहीं होता है, तो ऐसा अलर्ट जारी किया जाता है लेकिन चूंकि यह विमान अति विशिष्ट व्यक्ति को लेकर जा रहा था इसलिए 14 मिनट में ही अलर्ट जारी कर दिया गया।

विदेश मंत्री वायुसेना के आईएफसी 31 विमान में सवार थीं। विमान के पायलट ने 16:58 बजे मॉरीशस एटीसी से संपर्क किया और कुछ समय बाद सुरक्षित मॉरीशस पहुंच गया।

गौरतलब है कि स्वराज ब्रिक्स और इब्सा की मंत्रिस्तरीय बैठकों में शामिल होने के लिए दक्षिण अफ्रीका की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। इसी दौरान वह एक दिन के लिए मॉरीशस में रुकीं।