आईसीसी रैंकिंग : कैगिसो रबादा नंबर वन टेस्ट गेंदबाज

Kagiso Rabada
suspended Kagiso Rabada claims top bowling spot in ICC test Ranking

नई दिल्ली। दो टेस्टों के लिए निलंबन झेल रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा ने मंगलवार को जारी ताज़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर वन स्थान वापिस हासिल कर लिया है।

दक्षिण अफ्रीका में चल रही टेस्ट सीरीज में रबादा को पोर्ट एलिजाबेथ में हुए दूसरे मैच में 11 विकेट निकालने के बाद रैंकिंग में यह उछाल मिला है और वह टेस्ट गेंदबाजों में फिर से शीर्ष गेंदबाज बन गए हैं। उनके प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा मैच 118 रन से जीतकर चार टेस्टों की सीरीज 1-1 से बराबर की थी।

रबादा ने इसी के साथ पहली बार करियर में 900 रैंकिंग अंकों का आंकड़ा भी पार कर लिया है। वह वेर्नाेन फिलेंडर, शॉन पॉलक और डेल स्टेन के बाद यह कामयाबी हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका के चौथे गेंदबाज हैं और फिलहाल उनके रैंकिंग में 902 रेटिंग अंक हैं और दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से 15 अंक आगे हैं।

हालांकि फिलहाल रबादा मौजूदा सीरीज के दूसरे मैच के दौरान दो अलग अलग घटनाओं में आईसीसी से चार डीमेरिट अंकों के कारण सीरीज़ के शेष दोनों मैचों से बाहर हो गए हैं। उन्हें दो टेस्टों से निलंबित कर दिया गया है। रबादा करियर में तीसरे बैन से भी मात्र तीन डी-मेरिट अंक ही दूर हैं। रबादा ने करियर के 28 टेस्टों में चार बार मैच में 10 विकेट की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है।

मौजूदा सीरीज में अपने प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाज एबी डीविलियर्स और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की रैंकिंग में भी बदलाव आया है। एबी ने दूसरे टेस्ट में नाबाद 126 और 28 रन बनाए थे और पांच स्थान उठकर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में वापिस शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं। वह पाकिस्तान के अजहर अली को हटाकर सातवें नंबर पर आ गए हैं।

दूसरे मैच में केवल एक विकेट लेने वाले स्टार्क चार स्थान गिरकर नौवें नंबर पर खिसक गए हैं। वेर्नाेन फिलेंडर भी एक स्थान गिरकर आठवें नंबर पर आ गए हैं। लेकिन टेस्ट ऑलराउंडरों में उन्होंने एक स्थान का सुधार किया है और शीर्ष पांच में शामिल हो गए हैं।