स्वच्छ भारत मिशन अभियान : 120वें पायदान पर अजमेर

अजमेर। देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत अजमेर जिले में हुए अच्छे कार्यों के फलस्वरूप 120 पायदान आगे बढ़ा है। इस वर्ष आई रैकिंग में 106 वें स्थान पर रहा है। जबकि गत वर्ष यह 226वें स्थान पर था।

नगर निगम के आयुक्त हिमांशु गुप्ता ने बताया कि गत वर्ष जिला देश के 434 शहरों में 226 स्थान पर था जबकि इस बार उन शहरों में कंटोमेंट बोर्डों को भी शामिल कर कुल 4203 शहरों में से 106 स्थान पर रहा है।

उन्होंने बताया कि जिले की रैकिंग बढ़ने का श्रेय आम जनता को जाता है जिनमें स्वच्छता के प्रति रूचि जागृत हुई है। अजमेर शहर में डोर टू डोर कचरा उठाने का कार्य काफी उत्कृष्ट तरीके से किया जा रहा है। यहां के वार्ड भी ओडीएफ घोषित हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि जिला रैंकिंग में और ऊपर आ सकता था लेकिन यहां कचरा निस्तारण कार्य के लिए किए गए टेंडर फाइनल नहीं हो पाए, 5 बार टेंडर किए गए लेकिन रेट ज्यादा होने से अंतिम रूप से फाइनल नहीं किए गए।

उन्होंने आमजन से अपील की कि वह इसी प्रकार जिले को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने का प्रयास करें ताकि आने वाले समय में जिला स्वच्छता की दृष्टि से अग्रणी स्थान पर रह सके।