रेलवे के अजमेर मंडल पर स्वच्छता पखवाडा का सफल आयोजन

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream

अजमेर। रेलवे के अजमेर मंडल 16 सितम्बर से 30 सितंबर तक आयोजित स्वच्छता पखवाड़े के दौरान अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रत्येक दिन को अलग-अलग विषयवस्तु (थीम) – स्वच्छता जागरूकता, स्वच्छता सवांद, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ रेलपथ, स्वच्छ नीर, स्वच्छ आहार, स्वच्छ प्रसाधन, स्वच्छ प्रतियोगिता, स्वच्छ समीक्षा के आधार पर मनाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य किया गया व विभिन्न गतिविधियों का अयोजन किया गया।

स्वच्छता पखवाड़े के प्रथम दिन स्वच्छता जागरूकता दिवस के अवसर पर मंडल के अधिकारियों व रेलकर्मियों ने स्वच्छता की शपथ लेकर स्वच्छता पखवाडे की शुरूआत की। स्वच्छता सवांद दिवस के अवसर पर रेलवे स्टेशन, रेलवे कॉलोनी, रेस्ट हाउस, रनिंग रूम रेलवे हॉस्पिटल में स्वच्छता व सफाई पर ई-सेमीनार व प्लास्टिक का उपयोग न करने हेतु जागरूक किया गया।

स्वच्छ स्टेशन दिवस पर सभी एनएसजी -2 से एनएसजी -4 श्रेणी के स्टेशनों पर गहन सफाई अभियान चलाया गया। सफाई मशीनों, उपकरणों और पौधों की उपलब्धता और सफाई कर्मचारियों के लिए सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित किए गए।

स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस के अवसर पर ट्रेनों में सफाई सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की टीमों द्वारा रनिंग ट्रेनों की गहन सफाई की गई। सफाई सबंधित पोस्टर लगाए गए। स्वच्छ रेलपथ दिवस के अवसर पर रेलवे स्टाफ व एनजीओ आदि की मदद से अप और डाउन होम सिग्नल के बीच पटरियों की सफाई के लिए अभियान चलाया गया।

स्वच्छ परिसर दिवस के अवसर पर रेलवे कॉलोनियों, रिटायरिंग रूम/वेटिंग हॉल, रेस्ट हाउस, रनिंग रूम और डॉरमेटरी सहित कार्यालयों की सफाई के लिए सफाई अभियान चलाया गया। स्वच्छ अहार दिवस के अवसर पर कैंटीन और स्टॉलों और इन पर काम करने वाले खाद्य विक्रेताओं व रसोइयों को स्वच्छता, मेडिकल चेकअप के मापदंडों पर परखा गया।

स्वच्छ नीर दिवस के अवसर पर सभी जल संयंत्रों का निरीक्षण, फिल्टरेशन व पानी की गुणवत्ता को परखा गया साथ ही रेल कार्यालयों, रेलवे कॉलोनियों, अस्पतालों, स्वास्थ्य इकाइयों में सभी जल संयंत्रो का गहन निरीक्षण किया गया।

स्वच्छ प्रसाधन दिवस के अवसर पर रेलवे स्टेशनों, कोचिंग डिपो, कार्यस्थल और अस्पतालों के सभी शौचालय ब्लॉकों की गहन सफाई की गई। स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस के अवसर पर स्वच्छ पोस्टर के संबंध में ऑनलाइन ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित की गई।