स्वामी विवेेकानंद के भाषण को स्कूली पाठ्यक्रम में किया जाएगा शामिल

Swami Vivekanand's speech included in school curriculum
Swami Vivekanand’s speech included in school curriculum

काेलकाता । पश्चिम बंगाल सरकार ने अमेरिका के शिकागाे में विश्व धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के दिए गए ओजस्वी भाषण को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला किया है।

शिक्षा मंत्री पार्था चटर्जी ने बताया कि स्वामी विवेकानंद के भाषण वाली छोटी पुस्तिकाआें को स्कूली छात्रों में निशुल्क वितरित किया जाएगा और इसका मकसद छात्रों को नैतिक तौर पर बेहतर व्यक्ति बनाना है। इसके अलावा अन्य समाज सुधारकों के जीवन से जुड़ी बातों, उनके कार्यों और संदेशों को भी स्कूली पाठ्यक्रम में जगह दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि एक विशेषज्ञ समिति इस मामले पर विचार कर रही है अौर इस संबंध में जल्द ही फैसला लिया जाएगा और यह समिति उन पुस्तकों के बारे में भी अंतिम निर्णय लेगी जिनमें इस सामग्री को शामिल किया जाएगा। समिति यह भी निर्णय लेगी कि इन्हें किस कक्षा से शुरू करना है अौर इस संबंध में समिति की अंतिम रिपोर्ट को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने रखा जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले चार दशकों में समाज सुधारकों के संदेशों को आम लोगों तक पहुंचानेे के लिए कोई भी खास काम नहीं किया गया है और अब मुख्यमंत्री ने इस दिशा में पहल की है।