स्वप्ना बर्मन को 10 लाख, नौकरी देगी ममता सरकार

Swatna Barman will give 10 lakh and jobs Mamta Government
Swatna Barman will give 10 lakh and jobs Mamta Government

कोलकाता । पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एशियाई खेलों की हेप्टाथलन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली एथलीट स्वप्ना बर्मन को 10 लाख रूपये और सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है।

21 साल की स्वप्ना ने इंडोनेशिया के जकार्ता में चल रहे 18वें एशियाई खेलों की हेप्टाथलन स्पर्धा में बुधवार को स्वर्ण पदक जीता था। जलपाइगुड़ी के गरीब परिवार की स्वप्ना के पिता रिक्शा चालक तथा चाय की दुकान पर काम करते हैं। गरीब परिवार की स्वप्ना ने दांत में दर्द के बावजूद चेहरे पर बैंडेज बांधकर हेप्टाथलन स्पर्धा को पूरा किया।

12 उंगलियों के साथ पैदा हुयीं स्वप्ना को जूतों के कारण भी दर्द का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने सभी बाधाओं को पार कर देश के लिये स्वर्ण जीता। उन्होंने कहा,“ आम जूते मेरे लिये काम नहीं करते। यदि मैं सामान्य जूते पहनती हूं तो मुझे बहुत दर्द होता है। उम्मीद है कि आगे इन खेलों में मेरे लिये खास जूते बनाए जाएंगे क्योंकि मुझे बहुत दर्द हो रहा है। यहां तक की वार्मअप जूते से भी मुझे बहुत दर्द होता है जबकि रेस के जूतों में तो स्पाइक होते हैं।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने स्वप्ना को उनकी उपलब्धि के लिये बधाई दी और उनकी माता से भी फोन पर बात कर स्वप्ना के लिये सरकारी नौकरी तथा 10 लाख रूपये के ईनाम की घोषणा की। ममता ने साथ ही राज्य के परिवहन मंत्री गौतम देब को भी एथलीट के घर जाकर उन्हें सरकार के फैसले की सूचना देने के निर्देश दिये हैं।