मीठा पान बनाए आपकी सेहत को हरा-भरा

Sweet paan makes your health green
Sweet paan makes your health green

बारातियों का स्वागत करना हो या फिर हिंदु धर्म की पूजा हो पान का पत्ते को हर रूप में इस्तेमाल किया जाता है। सुपारी,कत्था,चूना और कई चीजों से मिलकर बना पान सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं देता बल्कि कई बीमारियों से भी निजात दिलाता है।  तो चलिए जानते हैं पान के पत्तों के फायदे के बारे में-

–पान खाना पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद है। ये सैलिवरी ग्लैंड को सक्रिय करके लार बनाने का काम करता है जोकि खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने का काम करता है।

–पान के पत्ते में कई ऐसे तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। जिन लोगों के मुंह से दुर्गंध आ रही हो उनके लिए पान का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें इस्तेमाल होने वाले मसाले जैसे लौंग, कत्था और इलायची भी मुंह को फ्रेश रखने में सहायक होते हैं।

ये योगासन दिलायेगे कफ़ से निजात

–मसूड़े में गांठ या फिर सूजन हो जाने पर पान का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। पान में पाए जाने तत्व इन उभारों को कम करने का काम करते हैं।

ये है साइकिल चलाने के हैरान कर देने वाले फायदे

–अगर आपको सर्दी हो रखी है तो ऐसे में पान के पत्ते आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। इसे शहद के साथ मिलाकर खाने से फायदा होता है।  चोट लगने पर पान का सेवन घाव को भरने में मदद करता है।

जानें सूजी के हैरान कर देने वाले फायदे

–चोट लगने पर पान बहुत फायदेमंद है। अगर कहीं चोट लग जाए तो पान को गर्म करके परत-परत करके चोट वाली जगह पर बांध लेना चाहिए। इससे दर्द में आराम मिलता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE