ऑस्ट्रेलिया को हरा पाकिस्तान ने जीता ट्वंटी-20 खिताब

T20 Tri-Series: Fakhar Zaman Leads Pakistan To Title Win Over Australia

हरारे। ओपनर फख्र जमान की मात्र 46 गेंदों पर 91 रन की विस्फोटक पारी और पूर्व कप्तान शोएब मलिक के धैर्यपूर्ण नाबाद 43 रन की बदौलत पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को रविवार को फ़ाइनल में छह विकेट से हराकर त्रिकोणीय ट्वंटी-20 सीरीज का खिताब जीत लिया।

ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट पर 183 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन जमान ने 46 गेंदों पर 12 चौके और तीन छक्के उड़ाते हुए पाकिस्तान का काम आसान कर दिया। पाकिस्तान ने 19.2 ओवर में चार विकेट पर 187 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया।

जमान को उनकी 91 रन की शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के साथ हुई इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को तीन मुकाबलों में दो बार हराया। ऑस्ट्रेलिया को इस तरह लगातार तीसरी सीरीज में शिकस्त का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया इससे पहले इंग्लैंड में वनडे और ट्वंटी-20 सीरीज हारा था।

पाकिस्तान ने मजबूत लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब शुरुआत की और पहले ही ओवर में दो रन पर दो विकेट गंवा दिए। ग्लेन मैक्सवेल ने पहले ओवर की पहली गेंद पर साहिबजादा फरहान और चौथी गेंद पर हुसैन तलत को खाता खोले बिना ही पवेलियन भेज दिया।

जमान ने कप्तान सरफराज अहमद के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। सरफराज 19 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाकर रन आउट हो गए। पाकिस्तान का तीसरा विकेट 47 के स्कोर पर गिरा। जमान ने फिर मलिक के साथ चौथे विकेट के लिए 107 रन की मैच विजयी साझेदारी की।

जमान ने अपने 50 रन 30 गेंदों में पूरे किए और अगले 41 रन मात्र 16 गेंदों में ठोककर ऑस्ट्रेलिया के आक्रमण को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। जमान ने ट्वंटी 20 का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया लेकिन वह शतक से नौ रन दूर रह गए। जमान का विकेट 154 के स्कोर पर गिरा।

मलिक ने फिर आसिफ अली के साथ पाकिस्तान को चार गेंद शेष रहते जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। मलिक ने 37 गेंदों पर नाबाद 43 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया जबकि अली ने 11 गेंदों पर नाबाद 17 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। जमान प्लेयर ऑफ द मैच के साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बने।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पारी में ओपनर डी आरसी शार्ट ने 53 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 76 और उनके जोड़ीदार तथा कप्तान आरोन फिंच ने 27 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों के सहारे 47 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने 95 रन की शानदार शुरुआत की लेकिन बाद के बल्लेबाज टीम को 200 के ऊपर नहीं ले जा सके। मार्कस स्टॉयनिस ने 12 और ट्रेविस हैड ने 19 रन बनाए। तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 33 रन पर तीन विकेट लिए जबकि शादाब खान ने 38 रन पर दो विकेट हासिल किए। फहीम अशरफ, हसन अली और शाहीन आफरीदी को एक-एक विकेट मिला।