जम्पा के पंजे से ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को आठ विकेट से पीटा

दुबई। स्पिनर एडम जम्पा (19 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी और कप्तान आरोन फिंच की 40 रन की तूफानी पारी से ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को आईसीसी टी 20 विश्व कप के ग्रुप एक मुकाबले में गुरूवार को आठ विकेट से पीट दिया और सेमीफाइनल के लिए अपनी दावेदारी पुख्ता कर ली।

ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को 15 ओवर में मात्र 73 रन पर ढेर करने के बाद मात्र 6.2 ओवर में दो विकेट पर 76 रन बनाकर एकतरफा जीत अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया की चार मैचों में यह दूसरी जीत है और वह बेहतर नेट रन रेट के कारण दक्षिण अफ्रीका से आगे निकलकर तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

ऑस्ट्रेलिया ने एक छोटे से लक्ष्य को 82 गेंद पहले चेस कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस तूफानी जीत से उसके नेट रन रेट को काफी लाभ मिलेगा। अब ऑस्टेलिया का नेट रन रेट प्लस 1.031 हो गया है। जम्पा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए डेविड वार्नर और फिंच ने ओपनिंग साझेदारी में पांच ओवर में ही 58 रन ठोक डाले। वार्नर ने 14 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 18 रन बनाए जबकि कप्तान फिंच ने 20 गेंदों पर 40 रन की तूफानी पारी में दो चौके और चार छक्के लगाए। मिशेल मार्श पांच गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाकर नाबाद रहे। फिंच का विकेट 58 और वार्नर का विकेट 67 के स्कोर पर गिरा।

इससे पहले शाकिब अल हसन के बिना पूरी तरह से मिशन से भटकती दिखी बांग्लादेश की टीम टूर्नामेंट से तो पहले ही बाहर होने की वजह से आत्‍मविश्‍वास भी नहीं दिखी। पहले ओवर में स्‍टार्क ने विकेटों की शुरुआत की और उसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया के गेंदबाज रूके ही नहीं।

बांग्‍लादेश का कोई भी बल्‍लेबाज रूककर नहीं खेल सका। जम्‍पा ने भी इस मौके का पूरा फायदा उठाया और पहली बार अपने टी20 करियर में 5 विकेट चटकाए। हालांकि, वह हैट्रिक से जरूर चूक गए, जब मैथ्यू वेड ने कैच टपका दिया। नतीजा यह हुआ कि बंगलादेश की टीम 73 रनों पर पवेलियन लौट गई। बंगलादेश का यह टी20 में दूसरा न्‍यूनतम स्‍कोर भी है।

बांग्लादेश की तरफ से शमीम हुसैन ने 18 गेंदों पर सर्वाधिक 19 रन और कप्तान महमुदुल्लाह ने 18 गेंदों पर 16 रन बनाये। बांग्लादेश के चार बल्लेबाज अपना खाता नहीं खोल पाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जम्पा ने चार ओवर में 19 रन पर पांच विकेट, मिशेल स्टार्क ने 21 रन पर दो विकेट और जोश हेजलवुड ने आठ रन देकर दो विकेट हासिल किए।