भारत ने स्कॉटलैंड को हराया, नेट रन रेट में अफगानिस्तान से आगे निकला

दुबई। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (15 रन पर तीन विकेट), लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (15 रन पर तीन विकेट), जसप्रीत बुमराह (10 रन पर दो विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (28 रन पर एक विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और सलामी बल्लेबाजों लोकेश राहुल (50) और रोहित शर्मा (30) की आतिशी पारियों से भारत ने स्कॉटलैंड को आईसीसी टी 20 विश्व कप के ग्रुप दो मुकाबले में शुक्रवार को एकतरफा अंदाज में आसानी से आठ विकेट से पीट दिया।

भारत ने स्कॉटलैंड को 17.4 ओवर में 85 रन पर ढेर करने के बाद 6.3 ओवर में दो विकेट पर 89 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली। भारत इस शानदार जीत के साथ नेट रन रेट के मामले में अफगानिस्तान से आगे निकलकर ग्रुप की तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत का नेट रन रेट प्लस 1.619 पहुंच गया है जबकि अफगानिस्तान का नेट रन रेट प्लस 1.481 है।

राहुल ने आक्रामक अंदाज में इस विश्व कप का सबसे तेज अर्द्धशतक 18 गेंदों में बनाया। राहुल ने 19 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाये जबकि रोहित ने 16 गेंदों पर 30 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। सूर्यकुमार यादव ने विजयी छक्का मारा और छह रन पर नाबाद रहे। कप्तान विराट कोहली दो रन पर नाबाद रहे और आज उन्होंने अपना जन्मदिन जीत के साथ मनाया। जडेजा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

भारत का आखिरी मुकाबला सोमवार को नामीबिया से होना है लेकिन उससे पहले अफगानिस्तान का रविवार न्यूज़ीलैंड के साथ मुकाबला भारत की दिशा तय करेगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने जन्मदिन के दिन टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। स्कॉटलैंड की तरफ से जॉर्ज मंसी ने 19 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन की सर्वाधिक पारी खेली।

कैलम मैकलियोड ने 28 गेंदों पर बिना किसी बॉउंड्री को 16 रन, माइकल लिस्क ने 12 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 21 रन और मार्क वॉट ने 13 गेंदों पर दो चौकों के सहारे 14 रन बनाये। अन्य बल्लेबाज सस्ते में आउट होते गए और पूरी स्कॉटिश टीम 85 रन पर सिमट गई।

जडेजा ने पारी के सातवें ओवर में रिची बैरिंगटन और मैथ्यू क्रॉस को आउट किया जबकि शमी ने 17वें ओवर में कैलम मैकलियोड और ऐलस्डेयर इवांस को पवेलियन भेजा। इवांस का खाता भी नहीं खुला। शमी के इसी ओवर की दूसरी गेंद पर साफ्यान शरीफ को ईशान किशन ने शून्य पर रन आउट किया।