अजमेर में टेबिल टेनिस प्रतियोगिता का आगाज, खेले गए गई मुकाबले

अजमेर। अजमेर के मूलचन्द चौहान इन्डोर स्टेडियम में खेली जा रही सतगुरू इन्टरनेशनल 66वीं राजस्थान राज्य होप्स, केडिट सब-जूनियर, जूनियर अन्डर 17 व जूनियर अन्डर 19 बालक व बालिका टेबिल टेनिस प्रतियोगिता के प्रथम दिन होप्स बालक व बालिका तथा केडिट बालक व बालिका वर्ग के मुकाबले खेले गए।

होप्स बालक वर्ग में 28 बालिका वर्ग में 13 केडिट बालक वर्ग में 46 व बालिका वर्ग में 19 प्रतिस्पर्धियों ने भाग लिया। स्टेज़ 1 में क्वालिफाईगं लींग खेली गई व स्टेज़ 2 में नोॅक आउट मुकाबले खेले गए।

होप्स बालिका वर्ग के प्रथम सेमीफाईनल में भारतीय खेल प्राधिकरण की सृमद्धि ने भीलवाड़ा की पूरवांषी को 11-8,11-6 (2-0)से परास्त किया। वही दूसरे सेमीफाईनल में जयपुर की राधिका ने भारतीय खेल प्राधिकरण की रिषिका को 11-1,11-9 (2-0) हराकर फाईनल में जगह बनाईै फाईनल मुकाबले में समृद्धि साई ने राधिका सोनी को 2-0 से हराकर पहली बार खेली जा रही होप्स आयु वर्ग की प्रतियोगिता का विजेता होने का गौरव हासिल किया।

होप्स बालक वर्ग के प्रथम सेमीफाईनल में जयपुर के भावित ने अत्यन्त कठिन मुकाबले में चूरू के सेज़ान को 3-2 से परास्त किया। वही दूसरे सेमीफाईनल में जयपुर के आरव ने जयपुर के ही विहान को 3-1 से हराकर फाईनल में जगह बनाईै फाईनल मुकाबले में जयपुर के आरव ने हमषहरी भावित को 11-2,11-5 (2-0) से हराकर पहली बार खेली जा रही होप्स आयु वर्ग की प्रतियोगिता का विजेता होने का गौरव हासिल किया।

होप्स आयु वर्ग के विजेताओं को पारितोषिक वितरण जिला खेल अधिकारी अजमेर प्रवीण ओझा के मुख्य आतिथ्य में व रणवीर सिंह खुराना के विषिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। अजमेर जिला टेबिल टेनिस संघ के उपाध्यक्ष मीना शर्मा ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

केडिट बालिका वर्ग के प्रथम सेमीफाईनल में बीकानेर की रिद्धिमा ने जयपुर की समीक्षा बोरा को 3-1 से परास्त किया। वही दूसरे सेमीफाईनल में भारतीय खेल प्राधिकरण की समृद्धि ने कोटा की प्रियांषी को 3-0 से हराकर फाईनल में जगह बनाईै फाईनल मुकाबले में रिद्धिमा, बीकानेर ने समरिदी, साई को 3-2 से हराकर प्रतियोगिता का विजेता होने का गौरव हासिल किया।

केडिट बालक वर्ग के प्रथम सेमीफाईनल में बीकानेर के अरमान बांठियां ने पाली के मौलिक राजावत को 3-1 से परास्त किया। वही दूसरे सेमीफाईनल में जयपुर के दिव्यांष ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में कोटा के भावेष को 3-2 सेे हराकर फाईनल में जगह बनाईै फाईनल मुकाबले में अरमान बाठियॉ, बीकानेर ने दिव्यांश, जयपुर को 3-1 से हराकर प्रतियोगिता का विजेता होने का गौरव हासिल किया।

केडिट आयु वर्ग के विजेताओं को पारितोषिक वितरण अजमेर जिला ओलम्पिक व बास्केट बॉल संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह शेखावत के मुख्य आतिथ्य में व जेपी दाधीच के विषिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। अजमेर जिला टेबिल टेनिस संघ के उपाध्यक्ष शेखर कटिहार ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक अनिल दुबे ने बताया कि कोविड प्रोटोकोल के तहत राजस्थान टेबिल टेनिस संघ द्धारा आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में इस वर्ष समस्त 12 आयु वर्ग के खिलाड़ियों को लगभग 77000 रूपए प्राईज मनी के रूप में आंवटित किए गए है।

राजस्थान टेबिल टेनिस संघ के सचिव धनराज चौधरी ने बताया कि इस वर्ष से अर्न्तराष्ट्रीय टेबिल टेनिस महांसघ ने एक आयु वर्ग में वृद्धि की है जो कि 11 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों हेतु है। सम्भवतः राजस्थान देश के प्रथम पॉच राज्यों में है जिन्होने यह प्रतियोगिता इतने अल्प समय में आयोजित कर ली है। प्रतियोगिता के दूसरे दिन सब-जूनियर वर्ग की स्पर्धाएं खेली जाएगी।