सर्दियों के मौसम में लीजिये रानीखेत के दिलकश नजारों का आनंद

Take delight in the delightful views of Ranikhet in the winter season
Take delight in the delightful views of Ranikhet in the winter season

रानीखेत।  अगर आप सर्दियों के मौसम में किसी हिल स्टेशन का आनंद लेना चाहते हैं तो रानीखेत आपके लिए बेस्ट प्लेस है। राज्य के बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन में शुमार रानीखेत अल्मोड़ा ज़िले के अंतर्गत आता है। रानीखेत पर प्रकृति काफी मेहरबान है। ऐसे में अगर भी प्रकृति का जबरदस्त नजारा देखना चाहते हैं तो एक बार रानीखेत जरुर जाइए। कमाऊं क्षेत्र में विशेष महत्व रखने वाले रानीखेत की गिनती देश के प्रमुख क्षेत्रों में होती है। इसके अलावा आप अल्मोड़ा के भी फेमस जगह घूम सकते हैं। इसलिए आज हम आपको यहां की कुछ फेमस जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां आप अपनी छुट्टियां अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं।

  • कैंची भुवाली से सात किमी की दूरी पर भुवालीगाड के बाईं ओर स्थित है। नीम करौली बाबा को यह स्थान बहुत प्रिय था। प्राय: हर गर्मियों में वे यहीं आकर निवास करते थे। बाबा के भक्तों ने इस स्थान पर हनुमान का भव्य मन्दिर बनवाया। उस मन्दिर में हनुमान की मूर्ति के साथ-साथ अन्य देवताओं की मूर्तियां भी हैं। नीम करौली बाबा सिद्ध पुरुष थे। उनकी सिद्धियों के विषय में अनेक कथाएँ प्रसिद्ध हैं। कहते हैं कि बाबा पर हनुमान की विशेष कृपा थी। हनुमान के कारण ही उनकी ख्याति प्राप्त हुई थी।

Video:HOT NEWS UPDATE : VIRAT KOHLI की यह हालत देख हो जायेगे आप हैरान || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

  • कैंची से आगे ‘गरमपानी’ नामक एक छोटा सा नगर आता है। यह स्थान हल्द्वानी, काठगोदाम और अल्मोड़ा के बीच का ऐसा स्थान है जहां पर यात्री चाय पीने और भोजन करने के लिए आवश्यक रूप से रुकते हैं। गरमपानी का पहाड़ी भोजन प्रसिद्ध है। यहां का रायता और आलू के हल्दी से रंग गुटके दूर-दूर तक प्रसिद्ध है। यहां से आगे बढ़ने पर खैरना आता है। खैरना में भुवालीगाड, कोसी में मिल जाती है। यहीं कोसी पर एक झूला पुल है। खैरना मछिलयों के शिकार के लिए विख्यात है।

Video:HOT NEWS UPDATE : ये 8 बातें बताती है की आपके पास आत्मा है || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो