वायरल बुखार में अपनाएं यह असरदार घरेलू उपाय

Take effective home remedy in viral fever
Take effective home remedy in viral fever

वायरल बुखार मतलब मौसमी बुखार जो मौसम के बदलाव के कारण होता है। यह मौसमी बुखार एक इंसान से दूसरे इंसान में काफी तेजी से फैलता है। जिसके कारण यह बुखार एक साथ परिवार में कई लोगों को बीमार कर देता है मौसम बुखार दूसरी बुखारो की तरह ही होता है।

परंतु समय पर बुखार का ध्यान रखने पर यह मौसी बुखार खतरनाक हो जाता है। हालांकि मोती बुखार से बचने के लिए दुकान पर अनेक प्रकार की दवाइयां मिलती है। परंतु यदि आप इस बुखार के लिए घरेलू उपाय भी अपना तो आप जल्दी रात पा सकते हैं।

मेथी मौसमी बुखार के लिए रामबाण उपाय आप एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी के दानों का रात भर भिगोकर रख दे अगली सुबह इस सब को छानकर नियमित अंतराल में इसका सेवन करें।

एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया के गाने डालकर इसे उबाल ले इसके बाद कप में शंकर स्वादानुसार थोड़ा सा दूध और चीनी डालकर सेवन करने से मौसमी बुखार में काफी फायदा मिलता है।

मोती बुखार के लिए 18 से 20 ताजा तुलसी के पत्तों को 1 लीटर पानी में एक चम्मच लोंग पाउडर डालकर जब तक उबालें जब तक वह सूख कर आधा ना हो जाए। और इसके बाद उसको छानकर हल्का सा ठंडा कर ले। और दो 2 घंटे के अंतराल में इसका रेगुलर सेवन करें ऐसा करने से आपको मौसी बुखार में काफी हद तक फायदा मिलेगा।