सरकार गठन को लेकर हो रही है वार्ता, जल्द करेंगे घोषणा : तालिबान

काबुल/इस्लामाबाद। तालिबान अगले कुछ दिनों में अफगानिस्तान में सरकार का गठन करने की घोषणा करेगा और इस मुद्दे पर सभी नेताओं के साथ काबुल में व्यापक तौर पर बीतचीत हो रही है।

तालिबान के प्रवक्ता जबिहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि पूर्वोत्तर अफगानिस्तान में पंजशीर में प्रतिरोध के मुद्दे पर नियमित रूप से बातचीत हो रही है और मुझे उम्मीद है कि अहमद मसूद और अमरुल्ला सालेह, जिन्होंने खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित कर रखा है ,के साथ मुद्दे का हल निकाल लिया जाएगा।

पाकिस्तान के जियो न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में मुजाहिद ने कहा कि तालिबान अफगानिस्तान के पुराने नेताओं को दरकिनार नहीं करेगा, बल्कि उनसे बातचीत करेगा और उनकी सलाह लेगा।

उन्होंने कहा कि हम एक नए अध्याय की शुरुआत करना चाहते हैं और हम ऐसे लोगों को शामिल करना चाहते हैं, जो न केवल लोकप्रिय है, बल्कि वे जनप्रतिनिधि होने के योग्य हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि पुराने नेताओं को दरकिनार कर दिया जाएगा। उनसे नियमित तौर पर बातचीत की जाएगी और उनसे राय ली जाएगी।

सरकार के गठन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में तालिबानी प्रवक्ता ने कहा कि सरकार गठन के सभी पहलुओं पर बातचीत की जा रही है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि तालिबान इस संबंध में अगले कुछ दिन में घोषणा करेगा।

उन्होंने कहा कि सबसे पहले काबुल में अचानक प्रवेश करना और इस तरह शासन संभालना अप्रत्याशित था। हम एक मजबूत सरकार के गठन के लिए इस संबंध में व्यापक बातचीत करना चाहते हैं।