तमिलनाडु में पुलिस गोलीबारी में 11 की मौत, 17 घायल

Tamil nadu : 11 killed, 17 injured in police firing as anti sterlite rally turns violent in thoothukudi

थूथुकुडी। तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में वेदांता स्टरलाइट तांबा संयंत्र के खिलाफ पिछले 100 दिन से चला अा रहा प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया। हिंसा पर उतारु प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को गोलीबारी करनी पड़ी जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हुए हैं।

राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित और मुख्यमंत्री के पिलानीसामी ने पुलिस गोलीबारी में मारे गए लोगों के प्रति सम्वेदना व्यक्त की और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने मामले की न्यायिक जांच के आदेश देते हुए मृतकों के आश्रितों को दस लाख रुपए की आर्थिक मदद और परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है।

गंभीररूप से घायलों को तीन लाख और मामूली रूप से घायलों को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी। संयंत्र से होने वाले प्रदूषण को लेकर स्थानीय लोग कई माह से आंदोलनरत थे। हिंसा पर उतारू प्रदर्शकारियों ने जिलाधिकारी परिसर में खड़ी पुलिस और सरकारी वहानों को आग के हवाले कर दिया।

प्रतिबंध के आदेश को धत्ता देते हुए सुबह महिला मोर्चा समेत 20 हजार प्रदर्शनकारी विभिन्न मोर्चाें से जिलाधिकारी परिसर की ओर बढ़े। पुलिसकर्मियों ने थूथुकुडी-तिरुनेलवेली राष्ट्रीय राजमार्ग के वीवीडी जंक्शन में प्रदशनकारियों को रोका।

Tamil nadu : 11 killed, 17 injured in police firing as anti sterlite rally turns violent in thoothukudi

इस बीच प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की घेराबंदी को तोड़ते हुए जिलाधिकारी कार्यालय परिसर की ओर बढ़ गए। जहां प्रदर्शनकारियों ने कार्यालय की खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए और दुपहिया समेत कई वाहनों में आग लगा दी।

पुलिस ने स्थिति नियंत्रण से बाहर होने पर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और हवा में गोलियां चलाई। घायलों को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हिंसक घटना के घंटों बाद सभी प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने कलेक्टर कार्यालय परिसर से खदेड़ने में सफल हुई।

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को आस पास के जिलों से थूथुकुड़ी रवाना किया है। व्यस्त थूथुकुड़ी-तिरुनेलवेली राष्ट्रीय राजमार्ग पर तनाव की स्थिति को देखते हुए वाहनों की आवाजाही को रोक दिया है।

विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की कार्रवाई की कड़े शब्दों में निंदा की है और अन्नाद्रमुक सरकार से इस संयंत्र को स्थायी तौर पर बंद करने कदम उठाने की मांग की है।

हालांकि तमिलनाडु सरकार ने प्रदर्शनकारियों द्वारा की गई हिंसा का हवाला देते हुए पुलिस फायरिंग को ‘अपरिहार्य’ बताया। उसने स्टरलाइट मामले में कानूनी कदम उठाने का आश्वासन दिया और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

तमिलनाडु के राज्यपाल ने जताया शोक

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने तूतीकोरिन जिले में वेदांता स्टरलाइटर तांबा यूनिट के खिलाफ आंदोलनकारियों पर पुलिस गोलीबारी में 11 लोगों की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

राजभवन से जारी बयान में कहा गया कि तूतीकोरिन जिले में पुलिस गोलीबारी में 11 लोगों की मौत से मैं बहुत दुखी हूं। दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। मैं समाज के सभी वर्गों से राज्य में शांति बनाए रखने में सहयोग की अपील करता हूं।