तमिलनाडु विधानसभा चुनाव : मुरुगन, वानति, खुशबू भाजपा की पहली सूची में

चेन्नई/नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के तमिलनाडु अध्यक्ष एल मुरुगन, पार्टी की महिला इकाई की राष्ट्रीय सचिव वानति श्रीनिवासन, अभिनेत्री से राजनेता बनीं खुशबु सुंदर तथा डा पी सर्वानन के नाम छह अप्रैल को होने वाले चुनाव को लेकर जारी की गई 17 उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल है। राज्य में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे भाजपा को इस बार के चुनाव में 20 सीटें आवंटित की गई हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरूण सिंह ने कहा कि मुरुगन धरमपुरम (सुरक्षित) सीट से, हाल में भाजपा में शामिल खुशबू को थौसेंड लाइट्स से उम्मीदवार घोषित किया गया है। वानति कोयंबटूर दक्षिण से चुनाव लड़ेंगी जहां उनका मुकाबला अभिनेता से राजनेता बने मक्कल नीति मैयम के संस्थापक कमाल हासन से होगा जो पहली बार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं जबकि इसी सीट से प्रमुख विपक्षी द्रमुक नीत गठबंधन की सहयोगी कांग्रेस के एस जयकुमार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

लेकिन सबसे आश्चर्यजनक पैकेज के रूप में डा. सरवानन की उम्मीदवारी सामने आई। जिन्हें पार्टी में शामिल होनेे के तुरंत बाद टिकट के रूप में ईनाम मिला। पार्टी में डा. सरवानन ने मुरुगन की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए थे।

तिरुपरानकुंद्रम सीट से वर्ष 2019 के उपचुनाव में द्रमुक के विधायक रहे डा. सरवानन ने बाद में भाजपा का दामन थाम लिया और अब उन्हें कार्यकर्ताओं के विरोध के बीच मदुरै उत्तरी क्षेत्र से पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

गत वर्ष अगस्त में पार्टी में शामिल हुए पूर्व आईपीएस अधिकारी के अन्नामलाइ को भाजपा ने अरवाकुरिची से उम्मीदवार बनाया है। जैसी कि उम्मीद थी पूर्व राष्ट्रीय सचिव एच राजा करायकुडी से प्रत्याशी बनाया गया है जबकि अन्नाद्रमुक के पूर्व मंत्री नैनार नागेंद्रन को तिरुनेलवेली से उम्मीदवार बनाया गया है।

इससे पूर्व नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तथा अन्य सदस्यों की मौजूदगी में एक बैठक हुई जिसमे उम्मीदवारोें के नामों काे अंतिम रूप दिया गया। भाजपा उम्मीदवाराें की शेष सूची इस प्रकार है :

क्रमांक नाम क्षेत्र

1 एमआर गांधी नागरकोयिल
2 डा. सीके सरस्वती मोडक्कुरुचि
3 एस तनिगैवेल तिरुवन्नामलै
4 कलीवरदन तिरुक्कोइलूर
5 बी रमेश कोलाचेल
6 पूंडी एस वेंकटेशन तिरुवैयारु
7 डी कुप्पू राम रमनाथपुरम
8 वीपी सेल्वम हार्बर
9 डी पेरियासामी तिट्टक्कुडी
10 जी पांडुरंगन विरुधुनगर