भारतीय बाजार में आज टाटा कंपनी अपनी नई चार कार उतारेगी

Tata company will launch its new four cars in Indian market today
Tata company will launch its new four cars in Indian market today

जयपुर। कार निर्माता कंपनी हुंडई ने अभी पिछले दिनों अपनी नई कार ओरा लॉन्च की थी। अब टाटा कंपनी आज भारतीय बाजार में एक साथ चार नई कार लॉन्च करने जा रही है। इन कारों के नाम इस प्रकार हैं, टाटा नेक्सॉन, टाटा टियागो और टाटा टिगोर के फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करेगी, साथ ही एक दम नई प्रीमियम हैचबैक टाटा अल्ट्रॉज को भी आज ही लॉन्च किया जाएगा।

NEW CAR LAUNCH IN 2020

बता दें कि टाटा अल्ट्रॉज को कंपनी ने 3 दिसंबर को पेश किया था। इन सभी गाड़ियों की बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है। 5.50 लाख से शुरू होगी टाटा की नई कार अल्ट्रॉज।

टाटा अल्ट्रॉज का मुकाबला मारुति बलेनो और हुंडई आई-20 से होगा

टाटा अल्ट्रॉज का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो Baleno और और हुंडई एलीट आई20 से रहेगा। इस कार की कीमत 5.50 लाख रुपये से 8.50 लाख रुपये तक हो सकती है। टाटा की यह चारों गाड़ियां नए इमीशन नॉर्म्स बीएस6 स्टैंडर्ड वाली होंगी। टाटा मोटर्स की नई कार का लांच इवेंट मुंबई के बांद्रा कुर्ला के ग्राउंड में होगा। टाटा अल्ट्रोज कार को दिसंबर 2019 में पेश किया गया था। अल्ट्रोज को हाल ही में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग दी गई है। इंजन की बात करें, तो अल्ट्रोज में बीएस6 इमिशन नॉर्म्स वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।

टाटा नेक्सन को 5 स्टार रेटिंग दी गई है

नेक्सन को साल 2018 में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग दी गई थी। कार 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में आती है। दोनों इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। इंजन का आउटपुट 110 पीएस पावर और 170 न्यूटन मीटर टॉर्क होगा।

टाटा टिगोर और टाटा टियागो को भी नए वर्जन साथ लॉन्च किया जाएगा

टाटा की तरफ से आज टियागो और टिगोर के फेसलिफ्ट वर्जन को बीएस6 इमीशन स्टैंडर्ड वाले इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा। दोनों फेसलिफ्ट मॉडल में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में पेश कया जाएगा, जो 85 बीएफ की पावर और 114 न्यूटन मीटर कार टॉर्क जनरेट करेगा। दोनों में 5 स्पीड मैनुअल के साथ ऑटोमेटिक मैनुअल ऑप्शन मिलेगा।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार