टाटा इंटरनेशनल डीएलटी ने भारत का पहला इंटेलिजेंट ट्रेलर लॉन्च किया

Tata International DLT launches India's first intelligent trailer
Tata International DLT launches India’s first intelligent trailer

टाटा इटरनेशनल डीएलटी ने भारत के पहले इंटेलिजेंट ट्रेलर को गांधीनगर में आज शुरू हुये ट्रक ट्रेलर एंड टायर एक्सपो में लाॅन्च किया। टाटा डीएलटी के इंटेलिजेंट ट्रेलर में अत्याधुनिक तकनीक फिट की गई है, जो फ्लीट मैनेजरों और आॅपरेटर के लिए ट्रेलर के परिचालन और रखरखाव को आॅप्टिमाईज करने के लिए जरूरी डेटा मुहैया कराती है।

इससे मैन्युअल ट्रैकिंग पर निर्भरता कम होगी। इंटेलिजेंट ट्रेलर सड़क हादसों को कम करने में मदद करेगा और ट्रेलर मार्केट को बेहतर परिचालन दक्षता प्रदान करेगा। टाटा इंटरनेशनल डीएलटी भारत का सबसे बड़ा ट्रेलर निर्माता है और इसे भारत में ट्रेलर और ट्रक बॉडीज के लिए सबसे बड़े ब्रांड्स में से एक माना जाता है। कंपनी भारत की पहली एआईएस 113 निर्माता है, जिसे ऑटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) द्वारा प्रमाणित किया गया है। इसके अलावा, इसे अपने 25 तरह के ट्रेलर्स के लिए टीएस-16949-2009 और आईएसओ 9001ः 2008 प्रमाणन भी मिला हैं

टाटा इंटररनेशनल डीएलटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव बत्रा ने कहा की हम भारत के पहले इंटेलिजेंट ट्रेलर को लॉन्च कर काफी खुश हैं। अब कंपनी इंटेलिजेंट ट्रेलरों की श्रेणी में इंटेलिजेंट फ्लैड बेड ट्रेलर लॉन्च करने की पूरी तैयारी में है। यह लाइटवेट ट्रेलर ज्यादा सामान लादने के लिए बिल्कुल अनुकूल है, जिससे मुनाफे में बढ़ोतरी होती है।

मार्केट लीडर के तौर पर हमारी यह कोशिश है कि हम अपने नए-नए प्रॉडक्ट्स में आधुनिक तकनीक को प्राथमिकता दंे और अपने उपभोक्ताओं के लिए क्रांतिकारी प्रॉडक्ट्स का निर्माण करें । हम लागत, गुणवत्ता और डिलिवरी में प्रतिस्पर्धी लाभ के साथ ट्रेलर और ट्रांसपोर्टेशन उद्योग में संपूर्ण समाधान प्रदाता बनने के अपने विजन की ओर तेजी से बढ़ना चाहते हैं।

इंटेलिजेंट ट्रेलर के निर्माण का मकसद ट्रेलर की सावधानी, सुरक्षा और दक्षता में बढ़ोतरी करना है। इसका भारत के ट्रेलर निर्माताओं, फ्लीट ऑपरेटरों और कार्गो मालिकों के लिए काफी महत्व है। यह ट्रेलर के एंटी लॉक या इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग कंट्रोल सिस्टम का लाभ उठाते हुए 40 नए-नए ट्रेलर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है।

इंटेलिजेंट ट्रेलर ने भारत की ट्रेलर इंडस्ट्री के लिए बेसिक ब्रेकिंग सिस्टम अपग्रेड होकर एडवांस ब्रेकिंग एवं सस्पेंशन तकनीकों के अगले स्तर तक जाने के लिए मार्ग प्रशस्त किया है जिसकी जरूरत व्हीकल आॅटोमेटशन के उच्चतम स्तर के लिए जरूरी होती है। एडवांस्ड टी-ईबीएस (ट्रेलर इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम) स्टाॅपिंग डिस्टैंस को आॅप्टिमाईज करता है और ट्रेलर ब्रेक एवं सस्पेंशन फंक्शंस को नियंत्रित रखता है। यह सिस्टम ट्रेलर को आॅनबोर्ड सिस्टम एवं परिचालन संबंधी जानकारी के संपन्न स्रोतों के लिए ड्राइवरों और फ्लीट एवं कार्गो मालिकों से जुड़ने में सक्षम बनाता है।

टाटा डीएलटी द्वारा ट्रेलर के परिचालन के समय उसकी सुरक्षा में बढ़ोतरी करने के साथ ट्रांसपोर्टेशन और ईंधन का खर्च कम करने के अनुकूल समाधानों की एक शक्तिशाली रेंज पेश की गई है। इंटेलिजेंट फ्लैट बेड ट्रेलर प्रोग्राम में टेलर की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त विशेषताएं जोड़ी गई हैं जिससे ट्रेलर का प्रदर्शन सुधारने में मदद मिलती है। कुछ अनुशंसित फंक्शंस इस प्रकार हैं जोकि ट्रेलर में मददगार हो सकते हैं:

 टेल गार्ड
 ऑप्टिटर्न
 बाउंस कंट्रोल
 स्मार्टबोर्ड
 ट्रेलर रिमोट कंट्रोल
 ऑप्टिलेवल
 ऑप्टिटायर

टाटा इंटरनेशनल डीएलटी की स्थापना 2005 में की गई थी। कंपनी ने भारत को इंटरनेशनल क्वॉलिटी के ट्रेलर मुहैया कराने के एक मात्र कारोबारी एजेंडे पर फोकस करते हुए खुले बाजार में अपने सफर को आगे बढ़ाया। काॅमर्शियल व्हीकल इंडस्ट्री में कंपनी के पास काफी अनुभव है। इसी अनुभव के दम पर टाटा इंटरनेशनल डीएलटी देश भर में ट्रेलर खरीदारों की पहली पसंद बनकर उभरी है।

कंपनी के ट्रेलर वेबको और योर्क की ओर से मुहैया कराई गई शानदार क्वॉलिटी की वजह से कम वजन, बेहतरीन ब्रेक सिस्टम और स्थिरता और टायरों की अच्छी लाइफ के कारण खरीदारों की पहली पसंद है। कंपनी के निर्माण संयंत्र से 700 से ज्यादा ट्रेलर हर महीने आते हैं। टाटा ट्रेलरों की भारत और विदेश में की खरीदारों के बीच इसकी लगातार बढ़ती स्वीकार्यता की पुष्टि होती है। इसके लिए इन ट्रेलरों की विश्वनीयता, उत्पादकता और सेवाओं के अनुपात में बढ़ोतरी को धन्यवाद देना चाहिए।

टाटा इंटरनेशनल डीएलटी प्राइवेट लिमिटेड के विषय में
टाटा इंटरनेशनल डीएलटी प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना 2005 में हुई थी। यह टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड और श्रीलंका में टाटा के उपक्रम डच लंका ट्रेलर मैन्युफैक्चरर्स लिमिटेड का संयुक्त उपक्रम है। कंपनी का मुख्यालय पुणे के वाकी में हैं। कंपनी टाटा डीएलटी के ब्रांड नेम से प्रॉडक्ट्स का उत्पादन करती है। कंपनी के निर्माण संयंत्र अजमेर, जमशेदपुर और पुणे के निगोजे में भी हैं।

टाटा इंटरनेशनल डीएलटी भारत में सुरक्षित और विश्वस्तरीय ट्रांसपोर्टेशन प्रणाली का लीडर है। अक्टूबर 2016 में टाटा डीएलटी को भारत में सबसे पहले पुणे में स्थित ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) से ग्लोबल स्टैंडर्ड सिक्युरिटी सर्टिफिकेशन, ‘ट्रेलर टाइप कोड एआईएस 113 हासिल हो चुका है।

कंपनी कई तरह के स्टैंडर्ड ट्रेलर्स का निर्माण करती है, जिसमें फ्लैटबेड, स्केलेटल, साइडवॉल, सेमीलो बेड, बॉम्बकार्ट के साथ स्पेशल ट्रेलर जैसे ट्रस चेसिस कैरियर, कार कैरियर, ट्रक कैरियर, टिप ट्रेलर, कर्टेन स्लाइडर, कॉयल वॉल टेलर्स के साथ पांपरिक ट्रेलर शामिल है। जहां पांरंपरिक ट्रेलर्स का ज्यादातर प्रयोग उपकरणों का निर्माण करने वाली कंपनियां करती है, वहीं स्पेशल ट्रेलर रक्षा जरूरतों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इन मॉडल के ट्रेलर्स पर आमतौर पर सभी तरह का भारी सामान लादा जा सकता है।

टाटा इंटरनेशनल डीएलटी का डिजाइनिंग सेंटर आधुनिक उपकरणों से लैस है, जो उपभोक्ताओं की तरह-तरह की मांग को पूरी करने में सक्षम है। कंपनी के चार निर्माण संयंत्र हंै, जिनकी निर्माण क्षमता सालाना 8,500 से ज्यादा ट्रेलर्स के उत्पादन की है। यह निर्माण संयंत्र रणनीतिक रूप से पुणे, राजस्थान और जमशेदपुर में स्थित हैं। कंपनी का मार्केटिंग का क्षेत्र काफी विशाल है और इसका सेल्स और सर्विस नेटवर्क पूरे भारत में है। टाटा इंटरनेशनल डीएलटी के 25 हजार ट्रेलर्स विभिन्न इंडस्ट्रीज की जरूरतों को पूरा करते हुए सड़क पर दौड़ रहे हैं।

टाटा इंटरनेशनल डीएलटी के ट्रेलर समुदायों के जीवन को सुधारने के टाटा ग्रुप के मूलभूत सिद्धांत से जुड़े हुए हैं। यह समूह भागीदार को दीर्घकाल में लाभ दिलाना सुनिश्चित करता है। कंपनी अपने बिजनेस ऑपरेशन के इर्द-गिर्द कौशल विकास, स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण; और शिक्षा के क्षेत्रों में अपनी सीएसआर पहलों पर फोकस करती है।