टाटा पावर ने भारत के पहले ‘आॅल-वुमन‘ कस्टमर रिलेशंस सेंटर का शुभारंभ किया

Tata Power launches India's first 'All-Woman' Customer Relations Center
Tata Power launches India’s first ‘All-Woman’ Customer Relations Center

राष्ट्रीय । भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी, टाटा पावर ने पावर यूटिलिटी उपभोक्ताओं के लिए देश के पहले ‘ऑल-वुमन‘ कस्टमर रिलेशंस सेंटर (सीआरसी) का उद्घाटन किया।

मुंबई के अंधेरी (वेस्ट) में स्थित सीआरसी का संपूर्ण प्रबंधन सात महिलाओं की टीम द्वारा किया जायेगा जिन्हें उपभोक्ताओं को विभिन्न सुविधाएं जैसे बिजली आपूर्ति के नये कनेक्शन, मासिक बिल भुगतान और अन्य उपभोक्ता आधारित सेवाएं मुहैया कराने के लिए खासतौर से प्रशिक्षित किया गया है। ये महिलायें ग्राहकों की चिंताओं और सवालों को भी संबोधित करेंगी। सीआरसी की कार्यप्रणाली में सभी कार्य, जिनमें सुरक्षा भी शामिल है, महिलायें ही संभालेंगी।

टाटा पावर का यह कदम महिलाओं को पावर सेक्टर में नौकरी के ज्यादा अवसर मुहैया कराने के अलावा उपभोक्ताओं के विभिन्न वर्गों की जरूरतों को पूरा करने में भी कारगर साबित होगा। पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित सीआरसी महिला उपभोक्ताओं को बेहतरीन सेवा प्रदान करने के लिए कंपनी का पहला प्रमुख कदम है। यह कंपनी की महिला कर्मचारियों को स्वतंत्र रूप से कस्टमर रिलेशंस सेंटर का प्रबंधन और संचालन करने की क्षमता के प्रदर्शन के लिए एक आदर्श मंच भी होगा।

टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर सिन्हा ने कहा की भारत में आधारभूत ढांचे पर आधारित अधिकांश व्यावसायों की तरह, पावर यूटिलिटी सेक्टर में भी महिलाओं का प्रतिनिधित्व पुरुषों के मुकाबले काफी कम है। हमारा विश्वास है कि महिलाओं को उचित प्रशिक्षण देने के बाद इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका में काफी सुधार किया जा सकता है तथा इस तरह के ऑल-वुमन सेंटर से हमें कंपनी की महिला उपभोक्ताओं तक बेहतर ढंग से पहुंच बनाने में मदद मिलेगी।

हमारे अंधेरी (वेस्ट) के सीआरसी का संचालन पूरी तरह से प्रशिक्षत सात महिलाओं द्वारा किया जायेगा। हमें उम्मीद है कि इससे इंडस्ट्री में नए मानक तय होंगे, जिसका दूसरों की मदद से विस्तार किया जा सकता है। अपने बिजनेस से उपभोक्ताओं को होने वाले लाभ के अतिरिक्त टाटा पावर बिजली वितरण के अन्य क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को मजबूत बनाने की दिशा में सक्रियता से प्रयास करता रहेगा।