बिहार में वज्रपात से दस लोगों की मौत, एक झुलसा

Ten people killed, one injured by lightning in bihar
Ten people killed, one injured by lightning in bihar

पटना। बिहार के सहरसा, दरभंगा, समस्तीपुर और खगड़िया में वज्रपात से दस लोगों की मौत हो गई तथा एक अन्य झुलस गया।

सहरसा से प्राप्त समाचार के अनुसार जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में शुक्रवार को हुए वज्रपात से तीन बच्चे समेत चार लोगों की झुलसकर मौत हो गई।

सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल के पदाधिकारी अनिल कुमार ने यहां बताया कि सिमरी बख्तियारपुर थाना क्षेत्र के कड़ुआ गांव में बारिश के साथ वज्रपात होने से दो बच्चे मनीष (10) और अविनाश (08) की झुलसने से मौके पर ही मौत हो गई। वहीं इसी थाना क्षेत्र के तुर्की गांव में रेणु कुमारी (10) की मौत हो गई।

कुमार ने बताया कि जिले के सलखुआ थाना क्षेत्र के गोसपुर गांव में बारिश के दौरान हुए वज्रपात से राम सागर (17) की झुलसकर मौत हो गई। उन्होंने बताया कि सभी शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए सहरसा सदर अस्पताल भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि मृतक के परिजनों को प्रशासन की ओर से चार-चार लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा।

दरभंगा से मिली जानकारी के अनुसार जिले के कुशेश्वरस्थान थाना क्षेत्र के बैरोबथनाहा गांव में वज्रपात से चार लोगों की मौत हो गयी। जिलाधिकारी चंद्रशेखर प्रसाद सिंह ने यहां बताया कि बैरोबथनाहा गांव स्थित खेत में जब कुछ लोग काम कर रहे थे तभी वज्रपात से महादेव यादव (35) और हरेराम यादव (40) की मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि एक अन्य घटना में वज्रपात की एक अन्य घटना में जनार्दन राम (36) और मदन यादव (55) की मौत हो गयी। मृतक के परिजनों को प्रशासन की ओर से चार-चार लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा।

समस्तीपुर से प्राप्त समाचार के अनुसार जिले के वारिसनगर थाना क्षेत्र के गोही रहुआ गांव स्थित खेत में कुछ लोग काम कर रहे थे तभी अचानक बारिश शुरू हो गई। इस दौरान वज्रपात होने से मुकेश महतो (16) की मौत हो गई जबकि आशीष कुमार (14 वर्ष ) गंभीर रूप से झुलस गया। घायल को वारिसनगर प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मे भर्ती कराया गया है।

खगड़िया से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के मानसी थाना क्षेत्र के सरसवा गांव निवासी समसागर चौधरी का पुत्र बिट्टू कुमार (21) घर के निकट मवेशी चरा रहा था तभी तेज बारिश के साथ वज्रपात हुआ। इस घटना में बिट्टू की मौके पर ही झुलसकर मौत हो गई।