बेल्जियम में टेनिस मैच फिक्सिंग में 13 को हिरासत में लिया

Tennis match-fixing investigators detain 13 in Belgium raids
Tennis match-fixing investigators detain 13 in Belgium raids

ब्रसेल्स। बेल्जियम में निचले स्तर के पेशेवर टेनिस मैचों में कथित फिक्सिंग के आरोपों में 13 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।

सरकारी वकीलों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बेल्जियम और अर्मेनिया में कई आपराधिक संगठन मिलकर वर्ष 2014 से ही टेनिस मैचों को फिक्स कराने के लिए पेशेवर खिलाड़ियों को रिश्वत दे रहे हैं। ये संगठन मैच फिक्सिंग और सट्टेबाज़ी से जुड़े हैं।

हालांकि उन्होंने बताया कि टेनिस में मैच फिक्सिंग निचले स्तर तक ही सीमित रहा है जिसमें फ्यूचर्स और चैलेंजर्स टूर्नामेंट शामिल हैं जहां खिलाड़ियों से संपर्क करना और उन्हें रिश्वत देना आसान होता है। बेल्जियम के जांचकर्ताओं ने जर्मनी, फ्रांस, बुल्गारिया, स्लोवाकिया, हॉलैंड और अमेरिका में भी अपने समकक्षों के साथ मिलकर इस मामले की जांच की है।

सरकारी वकील ने बताया कि जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है उन्हें जांच और पूछताछ के बाद आधिकारिक तौर गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

इस मामले में खेल की शीर्ष संस्था की स्वतंत्र जांच आयोग ने अपनी रिपोर्ट में भी माना है कि टेनिस में लगातार इंटरनेट सट्टेबाजी का प्रचलन बढ़ा है। फिलहाल निचले स्तर के पेशेवर टेनिस में खिलाड़ियों को रिश्वत के लालच में फिक्सिंग के लिए अधिक फंसाया जा रहा है।