थाईलैंड में गुफा से निकाले गए बच्चों की 19 जुलाई को होगी अस्पताल से छुट्टी

Thai soccer team and coach to be discharged from hospital next week
Thai soccer team and coach to be discharged from hospital next week

चियांग राई। थाइलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय तक फंसे रहने के बाद सुरक्षित निकाले गए फुटबॉल टीम के सभी 12 बच्चों को अगले सप्ताह तक अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री पियासाकोल सकोलसत्यादाेर्न ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फुटबॉल टीम के सदस्य सभी 12 बच्चों और उनक कोच शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से ठीक हो रहे हैं और उन्हें 19 जुलाई को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।

सकोलसत्यादाेर्न ने कहा कि बच्चों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद जब वे बाहर आयेंगे तो बच्चों और उनके परिवारों की ओर सबका ध्यान आकर्षित होगा जिसके लिए तैयार रहने की जरूरत है।

गुफा में दो सप्ताह से फंसे स्कूल फुटबॉल टीम के बचे शेष चार बच्चों और उनके कोच को मंगलवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। इस तरह से ‘थाम लुआंग’ गुफा में फंसे सभी 13 लोगों को बाहर निकाल लिया गया आैर जोखिम भरे मिशन का सफलतापूर्वक समापन हुआ जिसने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया था। इस साहसिक और खतरनाक अभियान में कई देशों के गोताखाेरों ने भाग लिया था।

उल्लेखनीय है कि 23 जून को अभ्यास के बाद फुटबॉल टीम के 12 बच्चे तथा उनके कोच चियांग राई प्रांत में गुफा देखने गए थे और बरसात का मौसम होने के कारण पानी बढ़ जाने से वे गुफा में फंस गए थे।

एक ब्रिटिश गोताखोर ने पिछले सप्ताह मंगलवार को गुफा के कई किलोमीटर अंदर एक मिट्टी के टीले पर सभी 13 लोगों को देखा था और उनके जिन्दा होने की पुष्टि की थी।

ब्रिटिश गोताखोर से जानकारी मिलने के बाद थाइलैंड की नौसेना ने गत रवि‌वार को गुफा में फंसे बच्चों तथा उसके कोच को निकालने के लिए अभियान शुरू किया और तीन दिन के बाद सभी 12 बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

थाइलैंड की नौसेना रविवार को चार बच्चों को, सोमवार को भी चार बच्चों को तथा मंगलवार को चार बच्चों तथा उनके कोच को गुफा से बाहर निकाला। हालांकि थाइलैंड सेना के एक पूर्व कमांडर की गुफा में बचाव अभियान के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण छह जुलाई को मौत हो गइ र्थी।