नैरोबी में होगी 2020 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

The 2020 World Athletics Championship in Nairobi
The 2020 World Athletics Championship in Nairobi

ब्युनस आयर्स । अफ्रीकी देश केन्या के नैरोबी को वर्ष 2020 में अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) विश्व एथलेटिक्स अंडर-20 चैंपियनशिप की मेजबानी के लिये चुना गया है।

वैश्विक संस्था ने गुरूवार को इसकी घोषणा की। ब्युनस आयर्स में नैरोबी की मेजबानी का आईएएएफ परिषद ने समर्थन किया है। गत वर्ष नैरोबी में विश्व अंडर-28 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की सफल मेजबानी की गयी थी जिससे उसका दावा और मजबूत हुआ है।

नैरोबी के मोई अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स सेंटर में हुये अंडर-18 चैंपियनशिप को 60 हजार लोगों ने स्टेडियम में देखा। इससे देश में भी युवा एथलीटों के लिये अच्छा माहौल तैयार हुआ है और अब 2020 में भी इसी तरह की मेजबानी की उम्मीद की जा रही है।

मोनाको में आईएएएफ के मुख्यालय में केन्या के मुख्य खेल सचिव और राजदूत किरमी काबेरिया ने बताया कि केन्या की 42 फीसदी आबादी 15 वर्ष से कम आयु की है और देश के विकास में यहां खेलों का बहुत महत्व है। उन्होंने कहा“ एथलेटिक्स केन्याई लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा है। केन्या में हर इंसान एथलेटिक्स को पसंद करता है। हमने अंडर-18 चैंपियनशिप में यह देखा और अब 2020 में भी ऐसा ही देखने को मिलेगा।”

आईएएएफ के अध्यक्ष सेबेस्टियन को ने नैरोबी का समर्थन करते हुये कहा कि उन्हें यकीन है कि 2020 की एथलेटिक्स चैंपियनशिप बहुत सफल रहेगी। अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप वर्ष 2020 में सात से 12 जुलाई तक होगी।