राजस्थान विधानसभा उपचुनाव के लिए घर घर जाकर प्रत्याशी कर रहे प्रचार

The candidates are campaigning from house to house for the Rajasthan assembly by-election
The candidates are campaigning from house to house for the Rajasthan assembly by-election

जयपुर। राजस्थान में शनिवार को होने वाले तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार थम जाने के बाद प्रत्याशिी आज मतदाताओं के घर घर जाकर अपना प्रचार कर रहे हैं।

वैश्विक महामारी कोरोना के चलते जारी गाइडलाइन के तहत उम्मीदवार भीड़ एकत्रित नहीं कर सकने के नियमों के कारण वे केवल पांच लोगों के साथ ही मतदाताओं के घर जाकर उन्हें अपनी और आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उम्मीदवारों को घर घर जाकर मतदाताओं के साथ संपर्क करने में कुछ दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। बढ़ते कोरोना के कारण शहरों में नाईट कर्फ्यू के बाद शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई हैं लेकिन उपचुनाव वाले विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए छूट रहेगी।

उपचुनाव के लिए गुरुवार शाम छह बजे चुनाव प्रचार थम जाने से पहले सत्तारुढ़ कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, चिकित्सा मंत्री डा रघु शर्मा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास सहित कई मंत्रियों, पार्टी के कई विधायकों ने चुनावी संभाओं को संबोधित किया जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवारों के पक्ष में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी, अनुराग ठाकुर, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड, सांसद ज्योतिरादित्य सहित पार्टी के अन्य कई सांसदों एवं नेताओं ने चुनाव सभाओं को संबोधित किया।

इसके अलावा राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के उम्मीदवारों के समर्थन में रालोपा संयोजक एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल, विधायक नारायण बेनीवाल आदि ने चुनाव सभाओं को संबोधित किया।

उल्लेखनीय है कि इन तीनों उपचुनाव में 27 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें कांग्रेस ने भीलवाडा जिले में सहाड़ा सीट से पूर्व विधायक कैलाश त्रिवेदी की पत्नी गायत्री त्रिवेदी, चुरु जिले में सुजानगढ़ से पूर्व मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल के पुत्र मनोज कुमार मेघवाल और राजसमंद सीट से तनखुस बोहरा तथा भाजपा ने राजसमंद से पूर्व मंत्री किरण माहेश्वरी की पुत्री दीप्ती माहेश्वरी, सहाड़ा से पूर्व मंत्री रतनलाल जाट और सुजानगढ़ से पूर्व मंत्री खेमाराम मेघवाल को चुनाव मैदान में उतारा है तथा सुजानगढ़ से सीताराम नायक, राजसमंद से प्रहलाद खटाना एवं सहाड़ा से बद्रीलाल जाट रालोपा प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ रहे है।

उपचुनाव के लिए शनिवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान कराया जायेगा। इसके लिए निर्वाचन विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। मतदान के लिए करीब साढ़े ग्यारह सौ मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेब कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी। तीनों विधानसभाओं में सात लाख 43 हजार 802 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें तीन लाख 80 हजार 192 पुरुष एवं तीन लाख 63 हजार 610 महिला मतदाता शामिल है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है। डॉ गुप्ता ने मतदान के समय राजनीतिक दलों या उम्मीदवारों द्वारा लगाये जाने वाले पर्ची बूथ पर भी कोविड प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।