कोरोना के ये आंकड़े बता रहे हैं कि सम्भल जाएं ग्रामीण भी

कोरोना की दूसरी लहर, second wave of corona
कोरोना की दूसरी लहर, second wave of corona

सबगुरु न्यूज-सिरोही। राजस्थान के मुख्यमंत्री से वीसी के दौरान पेश किये गए प्रेजेंटेशन में दिखाए गए ये आंकड़े इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि शहर ही नहीं गांव भी इस बार कोरोना के निशाने पर हैं। पहली वेव में ये देखने को नहीं मिला था।

-ग्रामीण क्षेत्रों में भी जानलेवा बना कोरोना
कोरोना की पहली वेव का प्रभाव शहरी क्षेत्र में ज्यादा रहा है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में इस बार भी इसे लेकर निश्चिंतता रही। मुख्यमंत्री की वीसी में स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने राजस्थान के जो आंकड़े पेश किए उसमें इस बात को लेकर चिंता जताई गई।

मुख्यमंत्री की लाइव वीसी में प्रस्तुत किये गए आंकड़े
मुख्यमंत्री की लाइव वीसी में प्रस्तुत किये गए आंकड़े

कोरोना इस बार ग्रामीण क्षेत्रों में भी जानलेवा साबित हो रहा है। 5 दिन पहले हुई इस वीसी में जो प्रस्तुतिकरण दिया गया, उसके अनुसार 12 अप्रैल तक जितनी मौत कोरोना से हुई हैं उनमें से 29 प्रतिशत पीड़ित ग्रामीण क्षेत्रों के हैं।
लापरवाही भारी
पिछली बार के कोरोना का प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं का बराबर हुआ था। सर्वाइवल रेट भी उनकी ज्यादा थी। इसे देखते हुए, ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड एप्रोप्रियेट बेहेवियर का बहुत उल्लंघन हुआ। इसके चलते मास्किंग और सोशल डिस्टनसिंग जैसी कोविड गाइड लाइन की जमकर धज्जियां उड़ाई गई।

परिणामस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की दूसरी वेव का प्रसार तेजी से हुआ। सिरोही के चिकित्सा विभाग के अधिकारी ने बताया कि लोग इस कदर बेखौफ हुए हैं कि कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर की पालना करने का कहने पर हमसे पूछने लगते हैं कि बताओ कोरोना कहाँ है? हमे तो नही दिख रहा है। उनका कहना है लोगों जरूरत से ज्यादा बेखौफ होना समस्या को बढ़ा रहा है।
– आंकड़ा लगातार 100 पार
सिरोही में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा लगातार 100 के पार बना हुआ है। शनिवार को जारी हुई रिपोर्ट में भी कुल 134 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमे से सिरोही ब्लॉक में 49, शिवगंज और रेवदर में 34-34, पिंडवाड़ा ब्लॉक में 9 और दूसरे क्षेत्रों में 8 संक्रमित लोग पाए गए।