जून में होगा आईपीएल के भविष्य का फैसला

The future of IPL will be decided in June
The future of IPL will be decided in June

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस साल अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के भविष्य का फैसला 10 जून तक टाल दिया है जिसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण को लेकर अब कोई भी फैसला जून में ही किया जाएगा।

विश्व कप को लेकर इस बात की भी अटकलें चल रही थीं कि कोरोना वायरस के कारण टूर्नामेंट को 2022 तक स्थगित किया जा सकता है। लेकिन आईसीसी बोर्ड की गुरूवार को टेलीकॉन्फ्रेंस के जरिये हुई बैठक में फैसला किया गया कि विश्व कप के भविष्य के बारे में 10 जून तक फैसला किया जाएगा जब बोर्ड की अगली बैठक होगी।

भारत में मीडिया में ऐसी खबरें थीं कि इस वर्ष होने टी-20 विश्व कप को वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के कारण वर्ष 2022 तक स्थगित किया जा सकता है। लेकिन अब यह जून में तय होगा कि विश्व कप का आयोजन होगा या इसे स्थगित किया जाएगा। आईपीएल का भविष्य विश्व कप के भविष्य के साथ जुड़ा हुआ है और जून में विश्व कप को लेकर जो भी फैसला लिया जाएगा वह आईपीएल के भविष्य को तय करेगा।

विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक खेला जाना है। इस बात की भी अटकलें हैं कि यदि ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप स्थगित होता है तो उस समय आईपीएल के 13वें संस्करण को आयोजित करने का रास्ता खुल सकता है।

आईपीएल को कोरोना के कारण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है जबकि यह 29 मार्च से शुरू होना था।

ऑस्ट्रेलिया के 2020-21 सत्र के लिए अपना कार्यक्रम घोषित करने के बाद से आईपीएल के 13वें सत्र के आयोजन को लेकर मुश्किलें भी बढ़ गयी हैं। आईपीएल के लिए सितम्बर से नवम्बर तक की विंडो की बात की जा रही है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के अपने घरेलू सत्र का कार्यक्रम घोषित किये जाने से आईपीएल के सामने तारीखों का संकट बढ़ गया है।

ऑस्ट्रेलिया ने जो कार्यक्रम घोषित किया है उसके अनुसार भारत को इस दौरे में 11, 14 और 17 अक्टूबर को तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया को इसके बाद 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी है। ऑस्ट्रेलिया को फिर दिसम्बर से जनवरी तक भारत से चार टेस्ट और तीन वनडे खेलने हैं।

सितम्बर भारत में बारिश का मौसम होता है और ऐसे समय में आईपीएल को शुरू नहीं किया जा सकता जबकि अक्टूबर में भारत को टी-20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचना होगा। इस सीरीज के बाद विश्व कप शुरू होगा। आईपीएल के लिए कोई गुंजाइश तभी बन सकती है जब आईसीसी विश्व कप को आगे के लिए स्थगित करे।

विश्व कप का विंडो ही आईपीएल का विंडो है। दिसम्बर-जनवरी में टेस्ट सीरीज होने के कारण आईपीएल साल के आखिर में भी नहीं हो सकता।

यदि ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप स्थगित होता है तो उससे पहले होने वाले तीन टी-20 मैच भी रद्द हो जाएंगे और आईपीएल के आयोजन की संभावना बन जायेगी। इस साल आईपीएल नहीं होने की सूरत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को चार हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है।