झांसी के हाट बाजार सौर ऊर्जा से रोशन होंगे

The hot market of Jhansi will be illuminated by solar energy
The hot market of Jhansi will be illuminated by solar energy

SABGURU NEWS | झांसी उत्तर प्रदेश के झांसी मे गांव-देहात के बाजारों को अब मोमबत्ती और लालटेन की रोशनी से अब निजात मिल जायेगी , इन बाजारों को सौर ऊर्जा की रोशनी से चमकाने की तैयारी पूरी हो चुकी है, जल्द ही हाट बाजारों में सौर लाइटें जलती दिखाई देगी।

पं. दीनदयाल उपाध्याय स्ट्रीट लाइट योजना के तहत जनपद के 15 बाजारों में सौर लाइटें लगाई जाएंगी। परियोजना अधिकारी नेडा एसडी वर्मा ने बताया कि जिले में 136 सोलर लाइट लगाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रत्येक विकासखंड में 17-17 लाइट लगाई जानी हैं। केवल बामौर विकासखंड के एक बाजार में सोलर लाइट लगेगी जबकि अन्य विकासखंडों के दो-दो बाजार इससे रोशन होंगे। जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

महानगरों में भले ही बड़े-बड़े मॉल और शोरूम बन गए हों लेकिन गांवों की संस्कृति आज भी हाट में बसती है। हर सप्ताह लगने वाले इन हाट बाजारों में गांव के लोगों को रोजमर्रा की हर चीज मिल जाती है। सब्जी, फल से लेकर अनाज, मंजन और दूसरी कई चीजें लेकर दूसरे गांव के व्यापारी यहां जमते हैं। साप्ताहिक बाजार का गांव वालों को बेसब्री से इंतजार रहता है। अंधेरा बढ़ते ही देसी लालटेन जलाकर व्यापारी कारोबार करने लगते हैं। सड़क किनारे सजी उनकी फड़ पर रोशनी का साधन यही होती है। सरकार ने अब गांव के हाट बाजारों को सोलर लाइट्स से जगमगाने का फैसला किया है।

बामौर के बामौर में 17, गुरसरांय के टहरौली किला में नौ व पंडवाहा में आठ, मऊरानीपुर के बम्हौरी में आठ व भडरा में नौ, बंगरा के बंगरा धवा में नौ व सकरार में आठ, बड़ागांव के रक्सा में नौ व खैलार में आठ, चिरगांव के पिपरा में नौ व रामननगर में आठ, मोंठ के पूंछ में नौ व साकिन में आठ तथा बबीना के कोलवा में नौ व पारीछा में आठ सोलर लाइट लगायी जायेंगी।

यूपीनेडा द्वारा पांच साल की वारंटी अवधि में संयंत्रों की कार्यशीलता सुनिश्चित करने के लिए संयंत्र स्थापनकर्ता फर्म से जनपद में सर्विस सेंटर की स्थापना कराई जाएगी। संयंत्र अकार्यशील होने की स्थिति में ग्राम पंचायत/विकास खंड कार्यालय द्वारा यूपीनेडा के जनपदीय परियोजना अधिकारी एवं यूपीनेडा के टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी।